Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रायसेन जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने सभी आवश्यक इंतजाम

रायसेन, 08 नवंबर (वार्ता) अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय के आने वाले फैसले को ध्यान में रखकर मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं।
कलेक्टर उमाशंकर भार्गव तथा पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला ने सिलवानी एवं उदयपुरा में शांति समिति की बैठक तथा जनसंवाद आयोजित कर सभी से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि जिले में सौहार्द बनाए रखना हम सब की जिम्मेदारी है। कोई भी ऐसा कार्य नहीं करें जिससे जिले की शांति व्यवस्था भंग हो और आपसी सद्भाव बिगड़े।
बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव एवं एसपी श्रीमती शुक्ला ने शांति समिति के सदस्यों और गणमान्य नागरिकों से कहा कि सभी धर्मो के लोग एक दूसरे का आदर सम्मान करते हुए मिल.जुल कर रहते आए हैं और विभिन्न पर्वो के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने में जिला प्रशासन को सदैव नागरिकों का सहयोग मिला है। आगे भी हम प्रेम एवं भाईचारे की यह परम्परा कायम रखेंगे तथा सामाजिक समरसता का उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था बनाए रखने में शांति समिति के सदस्यों, धर्मगुरूओं तथा गणमान्य नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने सभी से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि किसी प्रकार की घटना संज्ञान में आने पर तत्काल जिला प्रशासन को अवगत कराएं। शांति समिति के सदस्यों तथा नागरिकों ने आश्वस्त किया कि अयोध्या के संबंध में उच्चतम न्यायाल का जो भी निर्णय होगा, उसका सभी सम्मान करेंगे।
बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दे और कोई शांति एवं कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करता है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें, ताकि समय रहते ऐसे असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि जिले में साम्प्रदायिक सौहार्दए शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। सामाजिक सदभाव व कानून व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध प्रशासन द्वारा दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने कहा कि बस स्टैण्ड, होटल, लॉज, धर्मशाला और अन्य सार्वजनिक बाजारों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। इसी प्रकार धारा.144 के तहत सोशल मीडिया पर प्रतिबंधात्मक आदेश लागू किए गए है। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक संदेश, फोटो, वीडियो, भडकाऊ संदेश तथा किसी धर्म विशेष पर विपरीत टिप्पणी करने वालों एवं उस पर लाईक कमेंट तथा शेयर करने वालों पर भी निगरानी रखी जा रही है तथा उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
सं.व्यास
वार्ता
image