Friday, Apr 19 2024 | Time 12:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में तूफान का असर समाप्त, अक दस्तक देगी ठंड

भोपाल, 08 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में तूफान “महा” का असर अब लगभग समाप्त हो गया है, हालांकि आज भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है लेकिन कल से प्रदेश में ठंड दस्तक दे सकती है।
आज राजधानी भोपाल में हल्के फुल्के बादल रहे और धूप भी चमकती रही। उपनगर बैरागढ़ में 0़ 6 मिमी वर्षा हुई। इसके अलावा खरगोन में 4 मिमी, शाजापुर में 3, पचमढ़ी में 1 मिमी तथा राजगढ़ जिले में हल्की वर्षा हुई।
प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान कई स्थानों पर वर्षा हुई है। जिसमें खकनार में 58 मिमी, झाबुआ में 41़ 8, सारंगपुर में 48, बुरहानपुर में 21़ 8, कोलारस में 15, विदिश में 14़ 3, शाजापुर में 14, गोतमपुरा में 13़ 3, सीतामऊ में 12़ 4, खिरकिया में 12़ 2, खंडवा में 12, सागर में 10़ 6 मिमी तथा इंदौर, ग्वालियर, होशंगाबाद एवं उज्जैन में मामूली वर्षा हुई है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि तूफान “महा” का असर प्रदेश में आज लगभग समाप्त हो गया है। उन्होंने बताया कि एक दो दिन कहीं कहीं हल्की वर्षा हो सकती है लेकिन वह लोकल सिस्टम से होगी।
श्री सरवटे के अनुसार मौसम भी लगभग साफ हो चुका है और अधिकतम तापमान में गिरावट आने लगी है। न्यूनतम तापमान आज अधिक जरुर है लेकिन कल से रात का पारा भी गिरने लग जायेगा और ठंड दस्तक देने लग जायेगी। अभी प्रदेश में उत्तर पूर्वी हवा चल रही है।
भोपाल में आज अधिकतम तापमान कल की तुलना में 1़ 4 डिग्री गिरकर 29़ 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से एक डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम 20 डिग्री रहा। यह सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 13 डिग्री मंडला में रिकार्ड हुआ है।
व्यास नाग
वार्ता
image