Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


संस्कृत की श्रेष्ठ कृतियों के लेखकों को पुरस्कार

उज्जैन, 10 नवंबर (वार्ता ) मध्यप्रदेश के उज्जैन में चल रहे अखिल भारतीय कालिदास समारोह के समापन अवसर पर संस्कृत की श्रेष्ठ कृतियों के लेखकों को पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।
आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि समारोह का समापन 14 नवंबर को होगा। समारोह में श्रेष्ठ कृति अलंकरण के अंतर्गत वर्ष 2017-18 में संस्कृत में रचित मौलिक सर्जनात्मक कृति (गद्य, पद्य, चम्पू तथा रूपक काव्य) के लिये अ.भा.कालिदास पुरस्कार एक लाख रुपये की राशि लेखक डॉ.ज्योतिस्वरूप अग्निहोत्री, फर्रुखाबाद को उनकी कृति ‘श्रीहनुमनच्चरितम्’, पारम्परिक विद्वत्ता के क्षेत्र में सम्पादन हेतु प्रदान की जायेगी।
इसी प्रकार संस्कृत में किसी साहित्यिक अथवा शास्त्रीय कृति का हिन्दी अनुवाद/व्याख्या के लिये प्रादेशिक व्यास पुरस्कार 51 हजार रुपये का लेखक एवं विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.बालकृष्ण शर्मा .उज्जैन. को कृति ‘विवेकसोपानपरम्परा’ एवं समीक्षात्मक कृति के लिये भोज पुरस्कार 51 हजार रुपये का लेखिका डॉ.पूजा मनमोहन उपाध्याय, प्राध्यापक महर्षि पाणिनि संस्कृत एवं वैदिक विश्वविद्यालय उज्जैन को कृति ‘व्यक्तित्व का मनोविज्ञान एवं योगदर्शन’ के लिए प्रदान किया जायेगा।
सं.व्यास
वार्ता
image