Friday, Apr 26 2024 | Time 05:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नक्सली क्षेत्र में दुर्लभ पक्षियां बारुद की धुंध में समाप्त होने की करार पर

जगदलपुर 12 नवंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में नक्सली प्रभावित क्षेत्र में पाये जाने वाले अधिकांश दुर्लभ पक्षी गोला बारूद की धुंध में समाप्त होने की कगार पर है।
वन पर्यटन समिति के अध्यक्ष डाॅ सतीष के अनुसार पूरे बस्तर संभाग में 325 से ज्यादा दुर्लभ प्रजातियां पायी जाती है। जिनमेें से दक्षिण-उत्तर बस्तर क्षेत्र के नक्सली प्रभावित इलाकों में पाये जाने वाली दुर्लभ पक्षियां लगभग समाप्ति की ओर है। उन्होंने बताया कि इसका सबसे बड़ा कारण नक्सली-पुलिस के बीच में लगातार गोला बारूद के चलते कुछ पक्षियों की संख्या खत्म हो ही गयी और कुछ गोला बारूद की धुंध में मौत हो गयी। जिसके चलते पक्षियों की दुर्लभ प्रजाति लगभग समाप्ति की ओर है।
पक्षी वैज्ञानिक डाॅ सुनील दत्ता के मुताबिक जुलाजिकल सर्वे आफ इंडिया ने भी माना है कि बस्तर जिले में ही पक्षियो की 325 प्रजातियां हैं। इनमें से कई दुर्लभ हैं। दरअसल, साईवेरी समेत विदेशों से दक्षिण भारत जाने वाली पक्षियों के मार्ग में बस्तर पड़ता है। यहां के मैदानी इलाकों के तालाबों में इन्हें देखा गया है। बावजूद अब तक बस्तर में एक भी पक्षी अभ्यारण्य नहीं बनाया जा सका है।
करीम नाग
जारीवार्ता
image