Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आदिवासी भाषा और संस्कृति के विकास पर मानव संग्रहालय में तीन दिवसीय संगोष्ठी

भोपाल, 14 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ‘आदिवासी भाषा और संस्कृति के विकास पर’ एक संगोष्ठी का आयोजन 15 नवंबर से किया गया है।
आदिवासी भाषा और संस्कृति के विकास पर इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में 15 नवंबर से 3 दिवसीय संगोष्ठी होगी। प्रमुख सचिव आदिम जाति कल्याण श्रीमती दीपाली रस्तोगी की उपस्थिति में 15 नवंबर को सुबह 10 बजे संगोष्ठी का शुभारंभ होगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय आदिम-जाति कल्याण विभाग और आदिवासी भारत समन्वय मंच के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी में देशभर के आदिवासी संस्कृति के जानकार 40 शोध-पत्र प्रस्तुत करेंगे। अमर शहीद बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर आयोजित इस संगोष्ठी में आदिवासियों के परिप्रेक्ष्य में भूमि, वन एवं जल विकास आदि विषयों पर सत्र आयोजित होंगे। आदिवासियों के पारम्परिक ज्ञान, पद्धति आदि विषयों पर भी विचार-विमर्श होगा।
इस संगोष्ठी में आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारखण्ड, असम, सिक्किम, अरुणाचल-प्रदेश, नई दिल्ली, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की जनजातीय संस्कृति और भाषाओं के करीब 250 विशेषज्ञ शामिल होंगे। संगोष्ठी में प्रतिदिन शाम को आदिवासी कलाकारों द्वारा पारम्परिक नृत्यों की प्रस्तुतियाँ होंगी।
विश्वकर्मा
वार्ता
image