Friday, Apr 19 2024 | Time 04:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्वस्थ प्रदेश की परिकल्पना साकार करने सहभागिता जरूरी: वर्मा

मंडला, 14 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा है कि स्वस्थ प्रदेश एवं स्वस्थ देश की परिकल्पना को साकार करने के लिये समाज के सभी वर्गों की सहभागिता जरूरी है।
श्री वर्मा आज यहां नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर राहत-2 के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पीड़ित मानवता की सेवा के इस कार्य में सभी वर्गों से सहभागिता का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आदिवासी अंचल मण्डला में आयोजित किया गया यह नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर प्रदेश के लिये अनुकरणीय बन गया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि प्रदेश के अन्य अंचलों में भी इस तरह के शिविर आयोजित किये जाएंगे।
शिविर में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती पूर्णिमा शुक्ला और कमिश्नर जबलपुर राजेश बहुगुणा भी मौजूद थे। कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने बताया कि शिविर को सफल बनाने में समाजसेवी, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ, एनसीसी, स्काउट-गाइड और एनएसएस के छात्रों का सराहनीय सहयोग मिला।
नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में जिले के आसपास के क्षेत्रों के मरीज भी पहुँचे। शिविर में उपचार के लिये 59 हजार 70 मरीजों का पंजीयन किया गया और 2163 ऑपरेशन किये गये। गंभीर रोग से पीड़ित मरीजों को उपचार के लिये बस द्वारा जबलपुर, इंदौर और भोपाल भेजने की व्यवस्था की गई। नेत्र, दंत, स्त्री रोग और अस्थि रोग के मरीजों का उपचार किया गया। शिविर में सम्पूर्ण चिकित्सा के दौरान रक्तदान की उपलब्धता सुनिश्चित की गई। इसके लिये रक्तदान की व्यवस्था की गई थी। बड़ी संख्या में लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। रक्तदानकर्ताओं में जन-प्रतिनिधि भी शामिल थे। नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर के दौरान 323 यूनिट रक्तदान किया गया।
नाग
वार्ता
image