Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बच्चों को अतीत से वर्तमान को रूबरू कराएं: डॉ. साधौ

भोपाल, 14 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश की संस्कृति मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ ने कहा है कि बच्चे देश का भविष्य हैं। आज उन्हें संस्कारों से अवगत कराने की जरूरत है। अतीत से वर्तमान को रूबरू करवाना आवश्यक है। सरकार के साथ समाज भी यह कार्य करे, तभी बच्चे पुरानी पीढ़ी के आदर्शों को अंगीकार करेंगे।
डॉ. साधौ यहां रविन्द्र भवन में पंडित नेहरू की 130 वीं जयंती पर बच्चों और युवाओं के लिए आयोजित विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने बच्चों को भरपूर स्नेह देते हुए उनसे रचनात्मक भूमिका की अपेक्षा की थी। उन्होंने प्रतिभागी बच्चों को पुरस्कृत किया और चित्रकला स्पर्धा पुस्तिका का विमोचन किया।
उन्होंने कहा कि शहीदों के बलिदान के कारण ही हम आजाद हुए। पंडित नेहरू भी सेनानी थे। भारत के नव-निर्माण में नेहरू जी की महत्वपूर्ण भूमिका थी। अंग्रेजों ने हमें जर्जर भारत दिया था, जिसका नेहरू जी ने अपनी क्षमताओं से नव-निर्माण किया। उन्होंने विकास को गति दी। नेहरू जी देश में हरित क्रांति भी लाए।
डॉ. साधौ ने गायिका सुश्री सुहासिनी जोशी का अभिनंदन किया। गायिका सुश्री सुहासिनी और बच्चों ने सुगम संगीत में बच्चों पर फिल्माए लोकप्रिय गीत प्रस्तुत किये।
कार्यक्रम में जानकारी दी गई कि नेहरू जी की 130 वीं जयंती पर प्रदेश में एक वर्ष तक निरंतर कार्यक्रम होंगे। प्रदेश में 31 मार्च, 2020 तक चलित प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। पंडित नेहरू के जन्म दिवस पर आज से एक सप्ताह की गतिविधियों के अन्तर्गत चलित वाद-विवाद स्पर्धा, फिल्म शो, चित्र स्पर्धा, संवाद, व्याख्यान, नाटक मंचन, प्रदर्शनी, देश भक्ति गीत प्रस्तुति और रेडियो कार्यक्रम बच्चों की भागीदारी के साथ होंगे।
नाग
वार्ता
image