Friday, Mar 29 2024 | Time 14:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खजुराहो में बनेगा डायमण्ड म्यूजियम और स्टोन-ग्रेनाइट पार्क

खजुराहो, 17 नवंबर(वार्ता) मध्यप्रदेश के खनिज साधन मंत्री प्रदीप जायसवाल ने कहा है कि बक्सवाहा में हीरा खदान की नीलामी, खजुराहो में डायमण्ड म्यूजियम तथा स्टोन-ग्रेनाइट पार्क की स्थापना के साथ खनिज सम्पदा का अवैध दोहन रोकने और राजस्व में बढ़ोत्तरी करने के लिये चिन्हित अवैध खदानों की नीलामी की जाएगी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री जायसवाल ने खजुराहो में जन-प्रतिनिधियों और संभागीय अधिकारियों के साथ बैठक में विचार विमर्श में यह बात कही। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि प्रस्तावित कार्य-योजना पर तत्काल काम शुरू करें।
श्री जायसवाल ने अधिकारियों से कहा कि छतरपुर जिले में खनिज और पर्यटन विभाग के समन्वित सहयोग से स्थापित होने वाले उद्योगों में अधिकाधिक स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल खजुराहो में हीरा व्यापारियों के आवागमन से पर्यटन के क्षेत्र में भी विकास होगा। उन्होंने बताया कि बंदर हीरा परियोजना में नीलामी के जरिये तकनीकी निविदा का निष्पादन इसी माह पूर्ण कर लिया जाएगा। यहाँ से उत्खनित जेम क्वालिटी के हीरों की नीलामी के लिये म्यूजियम में प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा।
श्री जायसवाल ने बताया कि राज्य सरकार के रेत नियम राजपत्र में प्रकाशन के साथ ही प्रभावशील हो जाएंगे। छतरपुर जिले में नए खनिज उद्योगों की स्थापना की संभावनाएँ भी तलाशी जाएंगी।
बैठक में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तावित डायमण्ड म्यूजियम और बक्सवाहा बंदर हीरा खदान की नीलामी की रूपरेखा तथा कार्य-योजना की जानकारी दी गई। सचिव, खनिज साधन नरेन्द्र सिंह परमार ने ई-खनिज पोर्टल और प्रस्तावित विभागीय योजना के बारे में बताया।
बैठक में विधायक आलोक चतुर्वेदी, नीरज दीक्षित, प्रद्युम्न सिंह लोधी और कुँवर विक्रम सिंह तथा सागर संभाग के वरिष्ठ अधिकारी और जिलों के खनिज अधिकारी उपस्थित थे।
व्यास
वार्ता
image