Tuesday, Apr 23 2024 | Time 11:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्वच्छता की गाड़ी देगी डेंगू और मलेरिया से बचने का संदेश

इंदौर, 17 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने यहां डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि शहर की कॉलोनियों में डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिये स्वच्छता गाड़ी के माध्यम से संदेश पहुँचाएँ।
श्री सिलावट ने यहां इन बीमारियों की रोकथाम के लिये किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की।
बैठक में बताया गया कि इंदौर में डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया और स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिये 16 टीमें लार्वा की खोज कर उसे नष्ट करने का कार्य कर रही हैं। अभी तक एक लाख 22 हजार घरों का सर्वे किया जा चुका है, जिसमें से 2 हजार घरों में लार्वा पाया गया, जिसे नष्ट कर दिया गया है। शहर में 38 फॉगिंग मशीन के माध्यम से दवाई का छिड़काव किया जा रहा है। शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में संक्रमित रोगों के विरुद्ध सघन कार्यवाही तेज कर दी गई है।
उन्होंने जन-जागरूकता अभियान को और तेज करने के निर्देश दिये। बैठक में सुझाव दिया गया कि इन रोगों की रोकथाम के लिये ऐसी जगह होर्डिंग्स लगाये जायें, जहाँ से इनका व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके। बैठक में बताया गया कि शहर में खाली पड़े प्लाटों के मालिकों को नोटिस दिया गया है और आर्थिक दण्ड की कार्यवाही भी की गई है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने स्थानीय निकायों के अधिकारियों को सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के लिये कहा।
नाग
वार्ता
image