Friday, Apr 26 2024 | Time 00:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


युवक ने दहेज में मिली 50 लाख की संपत्ति लौटाई

बैतूल, 19 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर इस युवक की ईमानदारी का हर कोई कायल हो जाएगा। आज के दौर में जहां जमीन-जायदाद के लिए लोग अपनों का खून बहाने से भी पीछे नहीं हटते हैं। ऐसे में यहां के एक युवक ने ईमानदारी की मिसाल पेश कर दी है।
बैतूल शहर के मोतीवार्ड निवासी पीडब्ल्यूडी विभाग में कप्म्यूटर ऑपरेटर जितेन्द्र उर्फ जगदीश भारती ने बताया कि चार वर्ष की उम्र में घर के बुजुर्गों ने उनका विवाह ग्राम गजपुर निवासी गंगा यादव से तय किया था। उस समय गंगा के परिजनों ने सगाई में दस एकड़ जमीन की रजिस्ट्री जितेन्द्र के नाम की थी। बाद में जितेन्द्र और गंगा की शादी नहीं हो सकी। जिस समय लड़की के परिजन उसकी शादी करना चाहते थे उस समय जितेन्द्र पढ़ाई कर रहे थे। इसलिए उसने शादी करने से इंकार कर दिया।
जितेन्द्र के शादी के इंकार के बाद गंगा के परिजनों ने उसकी शादी अन्य जगह पर कर दी और बाद में जितेन्द्र की शादी भी किसी दूसरी लड़की से हो गई। लेकिन उस 10 एकड़ जमीन को लेकर दोनों ही परिवारों के बीच कोई बातचीत नहीं हुई। इस घटना के 45 साल बाद जितेन्द्र ने गंगा के भाई को पूरी जमीन के कागजात कल सौंप दिए।
जितेन्द्र ने बताया कि रजिस्ट्री कार्यालय में सोमवार को दोनों पक्ष उपस्थित हुए थे। गंगा के भाई को जमीन का दान पत्र सौंप दिया। बचपन में हुई सगाई में मिली जमीन की कीमत आज की दर से तय की जाए तो करीब 50 लाख रुपए से भी ज्यादा है।

सं.व्यास
वार्ता
image