Friday, Apr 26 2024 | Time 05:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बाजना रोड के भूमि संबंधी कार्य निपटाये वन और लो.नि.वि.-सचिन

रतलाम, 19 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश में रतलाम जिले के प्रभारी मंत्री सचिन यादव ने जिला योजना समिति की बैठक में रतलाम-बाजना मार्ग के साइड भरने और अन्य छूटे हुए कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।
श्री यादव ने इस मार्ग के भूमि संबंधी कार्य को अति शीघ्र सुलझाने के निर्देश वन तथा लोक निर्माण विभाग को दिए। उन्होंने बैठक में अन्य विभागों के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सड़क मरम्मत कार्यों की जानकारी सभी विधायकों को देने को कहा। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए कि जिले के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति युक्तियुक्त ढंग से की जाए। स्कूलों में कृषि संकाय के लिए शिक्षक उपलब्धता नहीं होने की दशा में अतिथि शिक्षक रखने के निर्देश दिए गए।
उन्होंने जिले में बीपीएल परिवारों के सत्यापन अभियान के क्रियान्वयन की जानकारी भी प्राप्त की। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक सुरक्षा पेंशन सत्यापन कार्य पूरा किया जा चुका है। रतलाम नगर में 15 दिन में सत्यापन कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। जिले के बड़ौदा, नौगावां आदि ग्रामीण क्षेत्रों में नल-जल योजनाओं के लिये खोदी गई सड़कों को पुनः बनाने को कहा गया। जिले के लाल पानी की समस्या वाले 24 गाँव में छूटे हुए 12 गाँव की योजना बनाने के लिये जल निगम को निर्देशित किया गया।
प्रभारी मंत्री ने जिले में सहकारी संस्थाओं द्वारा अलग-अलग दरों पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध करवाने की तत्काल जांच करवाकर दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाये। उपसंचालक कृषि को निर्देशित किया गया कि वह जिले के जन-प्रतिनिधियों को प्रत्येक सप्ताह सहकारी संस्थाओं में उर्वरकों के स्टॉक वितरण की जानकारी सुलभ करवाये। वन अधिकार अधिनियम के तहत सामुदायिक दावों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए।प्रभारी मंत्री ने समिति सदस्यों द्वारा खराब गुणवत्ता की सड़कों की जानकारी पर निर्देश दिए कि पीआईयू के सभी सड़क निर्माण कार्यों की जांच एक कमेटी बनाकर की जाए। निगम आयुक्त को आगामी आठ-दस दिनों मेंरतलाम शहर के गड्ढे भरवाने के लिए निर्देशित किया गया।
श्री यादव ने कलेक्ट्रेट में उपस्थित व्यक्तियों को राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की शपथ दिलाई।
नाग
वार्ता
image