Friday, Mar 29 2024 | Time 07:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विद्युत विभाग ने बिजली बिल बकायादारों के बंदूक लायसेंस निलंबित करने का अनुरोध किया कलेक्टर से

मुरैना, 20 नवंबर (वार्ता ) मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में आन, बान और शान का प्रतीक मानी जानेवाली लायसेंसी बन्दूक को विधुत विभाग अब रसूखदारों के कंधों से उतारने की तैयारी कर रहा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार विधुत विभाग ने जिले के एक सौ बारह शस्त्र लायसेंस धारियों की पहली सूची कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी प्रियंका दास को भेजी है जिन पर बिजली बिल का करीब एक सौ चार करोड़ रुपया बकाया है। विभाग ने उन सभी को बकाया बिल जमा करने के लिये कई बार नोटिस भी दिए पर उन्होंने अभी तक बिल की बकाया राशि जमा नहीं की है। मध्यप्रदेश मध्यक्षेत्र विधुत वितरण कंपनी मुरैना के महाप्रबंधक शिशिर गुप्ता ने कलेक्टर से इन बकायादारों के शस्त्र लाइसेंस तत्काल निलंबित करने का अनुरोध किया है।
चंबल संभाग के मुरैना जिले में सत्ताईस हजार पांच सौ शस्त्र लायसेंसधारी है। विजली विभाग बिजली के बकायेदार शस्त्र लायसेंस धारियों की दूसरी सूची भी सम्बंधित थाना क्षेत्रों से प्राप्त करने की कार्यबाई में जुटा है। श्री गुप्ता के अनुसार एक सौ बारह शस्त्र लाइसेंस धारियों में 31 ऐसे हैं जिन पर एक से नौ लाख रुपये तक बिजली के बिलों की राशि बकाया है। उन्हाेंने बताया कि मुरैना जिले में विधुत उपभोक्ताओं पर करीब 634 करोड़ रुपये की बिलों की राशि बकाया है। विभाग राशि वसूलने के कई उपाय कर चुका है।अभी हाल ही में विभाग ने बकायादारों के घर के बाहर जाकर नगाड़े ओर बेंड बाजे बजाकर राशि बसूलने की मुहिम चलाई थी, वह काफी प्रभावशील रही।
सूत्रों के अनुसार विधुत विभाग की शस्त्रधारियों से वसूली की कार्यवाई से बंदूकधारियों में हड़कंप मच गया है क्योंकि बन्दूक को यहां के लोग अपनी आन बान और शान का प्रतीक मानते हैं। शस्त्र का लाइसेंस बनवाने और फिर बन्दूक खरीदने के लिए वे अपनी जमीन और जेवर तक बेच डालते हैं।
सं.व्यास
वार्ता
image