Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में 25 नवंबर के बाद पड़ेगी तेज सर्दी

भोपाल, 20 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में 25 नवंबर के बाद सर्दी में तेजी आने का अनुमान है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए के शुक्ला ने “यूनीवार्ता” को बताया कि अभी दक्षिण पश्चिम राजस्थान में ऊपरी वायुमंडल में 1़ 5 किमी ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिससे मध्यप्रदेश में हल्के बादल छाये हुए हैं। परिणामस्वरुप तापमान में अपेक्षानुसार गिरावट नहीं हो रही है।
उन्होंने बताया कि पश्चिम विक्षोप भी अभी काफी दूर इरान के आसपास है, लेकिन 25 नंवबर के बाद सर्द हवाओं के रफ्तार से आने पर रात्रि का पारा लुढ़कने लगेगा। साथ ही दिन में भी ठंडी हवाओं का प्रभाव रहेगा।
राजधानी भोपाल में भी कल रात्रि बादल छा जाने से गिरता हुआ पारा थम ही नहीं गया बल्कि तापमान में वृद्धि हो गई। तो दिन के तापमान में गिरावट आ गई। धूप के कारण दिन का मौसम जरुर सामान्य सा लगा लेकिन सूर्यास्त होते ही हवाओं में ठंडक घुल गई।
भोपाल में आज अधिकतम तापमान कल तुलना में 1़ 7 डिग्री की गिरावट के साथ 27़ 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। जबकि रात्रि का तापमान 2़ 5 डिग्री बढ़कर 17 डिग्री पर पहुंचा, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है।
ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 10़ 5 डिग्री अंकित हुआ। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 9 डिग्री आज भी बैतूल में ही रहा।
व्यास नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image