Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अमानक स्तर के खाद-बीज-कीटनाशक के विरूद्ध सघन जांच अभियान

भोपाल, 23 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में अमानक स्तर के खाद, बीज और कीटनाशकों के निर्माण और विक्रय पर प्रतिबंध लगाने के लिये किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा प्रदेशव्यापी सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार विगत 15 नवम्बर से जारी इस अभियान में पिछले 8 दिनों में 4987 उर्वरक गोदामों/विक्रेताओं, उर्वरक निर्माण इकाइयों, बीज गोदामों/ विक्रेताओं और कीटनाशक दवाओं के गोदामों का सघन निरीक्षण किया गया। जाँच दलों ने निरीक्षण के दौरान कुल 3678 नमूने इकट्ठा किए और 429 प्रकरणों में अनियमितता की कार्यवाही की।
प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार अभियान के दौरान पिछले 8 दिनों में 2192 उर्वरक गोदामों और विक्रेताओं के ठिकानों का निरीक्षण कर 1720 नमूने लिये गए और 189 प्रकरणों में अनियमित्ता की कार्यवाही की गई। उर्वरक निर्माण की 10 इकाइयों का निरीक्षण कर एक प्रकरण में अनियमितता की कार्यवाही की गई। इसी तरह, 2115 बीज गोदामों और विक्रेताओं के ठिकानों की जाँच कर 1651 नमूने लिये गए और 102 प्रकरणों में अनियमितता की कार्यवाही की गई। कीटनाशक दवाओं के 670 गोदामों का निरीक्षण कर 296 नमूने लिये गए और 127 प्रकरणों में अनियमितता की कार्यवाही सुनिश्चित की गई।
किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने कहा है कि प्रदेश को अमानक स्तर के खाद, बीज और कीटनाशकों से मुक्त प्रदेश बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सघन जाँच अभियान वास्तव में किसानों के हित में उन्हें गुणवत्तापूर्ण खाद बीज और कीटनाशक दवाएँ उपलब्ध कराने के लिये 'शुद्ध के लिये युद्ध' है। श्री यादव ने बताया कि यह अभियान आगामी 30 नवम्बर तक अवकाश के दिनों में भी निरंतर जारी रहेगा।
व्यास
वार्ता
image