Friday, Apr 19 2024 | Time 08:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बैंकिग क्षेत्र में साइबर सुरक्षा का ज्ञान बहुत जरूरी, ऑनलाइन ठगी से बचें

भोपाल, 23 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा है कि बैंकिंग क्षेत्रों में साइबर सुरक्षा का ज्ञान बहुत जरूरी है। आज के दौर में न केवल बिना पढ़े लिखे बल्कि पढ़े लिखे व्यक्ति भी साइबर क्राइम के शिकार हो रहे हैं। विशेष रूप से बैंकिंग क्षेत्र में आए दिन ऑनलाइन ठगी की घटनाएं होती रहती हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार डॉ. गोविन्द सिंह आज अपैक्स बैंक में सहकारी बैंकों के लिए साइबर क्राइम विषय पर आयोजित एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बैंकों का दायित्व है कि वे न केवल साइबर क्राइम से स्वयं को सुरक्षित रखें अपितु उचित जानकारी प्रदान कर ग्राहकों को भी इससे बचाएं।
डॉ. सिंह ने इस प्रकार की कार्यशालाओं के आयोजन की महत्ता बताते हुए कहा कि न केवल राज्य स्तर अपितु जिला सहकारी बैंकों एवं प्राथमिक साख सहकारी समितियों के स्तर पर भी इस प्रकार की कार्यशालाएं आयोजित की जानी चाहिएं।
कार्यशाला को जनसम्पर्क एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी मंत्री पी.सी. शर्मा, अपैक्स बैंक के प्रशासक अशोक सिंह, आयुक्त सहकारिता डॉ. महेश अग्रवाल तथा अपैक्स बैंक के प्रबंधक प्रदीप नीखरा आदि ने भी संबोधित किया। संचालन प्रबंधक विनोद श्रीवास्तव ने किया। कार्यशाला में नाबार्ड, अपैक्स बैंक, सहकारिता विभाग के अधिकारी एवं विषय विशेषज्ञ उपस्थित थे।
व्यास
वार्ता
image