Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बुद्ध ने दुनिया को मानव कल्याण का मार्ग दिखाया-चौधरी

रायसेन, 23 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि महात्मा बुद्ध ने दुनिया को शांति और मानव कल्याण का मार्ग दिखाया।
श्री चौधरी ने आज यहां विश्व प्रसिद्ध पर्यटन सांची में दो दिवसीय महाबोधी महोत्सव का दी प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्रीलंका महाबोधी सोबसायटी एवं विहाराधिपति-चेतियागिरी विहार सांची के अध्यक्ष वानगल उपतिस्स नायक थैरो उपस्थित थे।
डा चौधरी ने कहा कि महात्मा बुद्ध ने बौद्ध धर्म को पूरी दुनिया में फैलाया। बुद्ध ने दुनिया को शांति और मानव कल्याण का मार्ग दिखाया। हम उनके उपदेशों का अनुकरण कर मानव कल्याण का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि महात्मा बुद्ध ने लोगों के दुख को दूर करने तथा आध्यत्म से स्वयं की बुराइयों को समाप्त कर की सीख दी।
उन्होंने कहा की शिक्षा से ही जीवन में बदलाव सम्भव है। हम प्रदेश की शिक्षा में ज़रूरी बदलाव कर रहे हैं ताकि बच्चों का समग्र विकास हो सके।
श्री थेरों ने कहा कि लोगों को सांची के महत्व को समझना चाहिए।
दो दिवसीय सांची महाबोधि महोत्सव के शुभारंभ दिवस पर विविध बहुरंगी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। सर्वप्रथम ध्रुपद शैली में सुश्री सुरेखा कामले एवं उनके साथियों द्वारा बुद्ध वंदना तथा गीत प्रस्तुत किया गया। इसके पश्चात जापान के कलाकार माय मीचिओ यसुदा द्वारा जापन के लोकसंगीत की प्रस्तुति दी गई।
सं नाग
वार्ता
image