Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अमानक स्तर के खाद-बीज-कीटनाशक के विरूद्ध सघन जांच अभियान

भोपाल, 25 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में अमानक स्तर के खाद, बीज और कीटनाशकों के निर्माण और विक्रय पर प्रतिबंध लगाने के लिये किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा प्रदेशव्यापी सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार विगत 15 नवंबर से जारी इस अभियान में पिछले 9 दिनों में 5798 उर्वरक गोदामों/विक्रेताओं, उर्वरक निर्माण इकाईयों, बीज गोदामों/ विक्रेताओं और कीटनाशक दवाओं के गोदामों का सघन निरीक्षण किया गया। जांच दलों ने निरीक्षण के दौरान कुल 4164 नमूने इकट्ठा किए और 490 प्रकरणों में अनियमितता की कार्यवाही की।
अभियान के दौरान पिछले 9 दिनों में 2515 उर्वरक गोदामों और विक्रेताओं के ठिकानों का निरीक्षण कर 1948 नमूने लिये गए और 223 प्रकरणों में अनियमित्ता की कार्यवाही की गई। उर्वरक निर्माण की 11 इकाईयों का निरीक्षण कर एक प्रकरण में अनियमित्ता की कार्यवाही की गई। इसी तरह, 2403 बीज गोदामों और विक्रेताओं के ठिकानों की जाँच कर 1837 नमूने लिये गए और 114 प्रकरणों में अनियमित्ता की कार्यवाही की गई। कीटनाशक दवाओं के 880 गोदामों का निरीक्षण कर 379 नमूने लिये गए और 152 प्रकरणों में अनियमित्ता की कार्यवाही सुनिश्चित की गयी।
किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने कहा है कि प्रदेश को अमानक स्तर के खाद, बीज और कीटनाशकों से मुक्त प्रदेश बनाने के लिये राज्य सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने बताया कि सघन जाँच अभियान वास्तव में किसानों के हित में एक अभिनव पहल है। उन्होंने कहा कि किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद बीज और कीटनाशक दवाएँ उपलब्ध कराने के लिये यह अभियान 'शुद्ध के लिये युद्ध' है। श्री यादव ने बताया कि आगामी 30 नवम्बर तक यह अभियान अवकाश के दिनों में भी निरंतर जारी रहेगा।
बघेल
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image