Friday, Apr 19 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कान्हा के पास रहने वाले ग्रामीणों को कुकर और गैस कनेक्शन वितरण

भोपाल, 25 नवंबर(वार्ता) मध्यप्रदेश में कान्हा टाइगर रिजर्व मंडला के सरही प्रवेश-द्वार पर प्रबंधन की ओर से विधायक नारायण पट्टा ने 181 हितग्राहियों को 131 प्रेशर-कुकर और 50 नये गैस कनेक्शन वितरित किये। सभी लाभान्वित रिजर्व के आसपास बसे गाँव जैलवार, चटुआखार, मगधा, मोहगाँव, टकटौआ और सरही के निवासी हैं।
क्षेत्र संचालक एल. कृष्णमूर्ति ने बताया कि प्रोजेक्ट टाइगर स्कीम के तहत रिजर्व के आसपास निवासरत ग्रामीणों को इस तरह की घरेलू उपयोग की आवश्यक वस्तुएँ प्रदाय की जाती हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री कृष्णमूर्ति ने कहा कि ग्रामीणों को प्रेशर कुकर और गैस कनेक्शन मिलने से जंगल पर दबाव कम होगा। ग्रामीण जंगल में ईंधन के लिये लकड़ी बीनने नहीं जाएंगे। इससे मानव-वन्य-प्राणी द्वंद भी प्रतिबंधित होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रयास से ग्रामीणों का समय बचेगा और वे रिजर्व द्वारा दिये जा रहे सिलाई प्रशिक्षण का लाभ लेकर अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे।
क्षेत्र संचालक ने बताया कि जंगल पर दबाव कम करने और स्थानीय ग्रामीणों का जीवन सुविधाजनक बनाने के लिए कान्हा टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने यह प्रोजेक्ट क्रियान्वित किया है।
व्यास
वार्ता
image