Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शासकीय दुकानों में शराब बिक्री में करोड़ों की गड़बड़ी का मामला उठा विधानसभा में

रायपुर, 26 नवम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज राज्य में संचालित शासकीय दुकानों से शराब बिक्री की राशि में लगभग 2856 करोड़ रूपये की गड़बड़ी किए जाने का मुद्दा उठाया गया।
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के विधायक धर्मजीत सिंह ने प्रश्रकाल में आज यह मामला उठाते हुए आबकारी मंत्री कवासी लखमा से पूछा कि 01 जनवरी 2018 से लेकर 31 अक्टूबर 19 तक प्रदेश में संचालित शराब दुकानों से कितनी राशि की आय हुई और कितनी राशि शासकीय कोषालय में जमा कराया गया।
मंत्री श्री लखमा ने इसके उत्तर में बताया कि उक्त प्रश्रावधि में शराब दुकानों से 11128 करोड़ रूपये से अधिक राशि की आय हुई है, जिसमें से 8271 करोड़ से अधिक राशि कोषालय में जमा किया गया। श्री सिंह ने पूरक प्रश्र करते हुए पूछा कि शराब दुकानों से आय हुई कुल राशि में से लगभग 2856 करोड़ रूपये की राशि कोषालय में जमा नहीं की गई है इसका क्या कारण है, उक्त राशि का हिसाब क्या है। श्री लखमा ने बताया कि उक्त राशि देशी-विदेशी शराब की खरीद, शराब दुकानों में कार्यरत कर्मचारियों को वेतन सहित अन्य कार्यों में खर्च की गई।
श्री सिंह ने इस पर कहा कि शासकीय दुकानों से आने वाला पैसा सबसे पहले शासकीय कोषालय में जमा किया जाता है, उसके बाद राशि का सरकार द्वारा उपयोग किया जाता है। उन्होंने कहा कि शासकीय शराब दुकानें कोई निजी दुकानें नहीं है जिसका पैसा मंत्री जी अपने मनमर्जी के मुताबिक कर दिए। उन्होंने उक्त राशि की गड़बड़ी किए जाने का आरोप लगाते हुए इसकी जांच की मांग की। साथ ही ये भी कहा कि जब से प्रदेश में शासकीय शराब दुकानें संचालित की जा रही है तब से लेकर अभी तक 10 हजार करोड़ से अधिक राशि की गड़बड़ी की जा चुकी है।
इसके जवाब में मंत्री श्री लखमा ने फिर अपना जवाब दोहराते हुए कहा कि शराब दुकानों की राशि में कोई गड़बड़ी नहीं हुई बल्कि उसका उपयोग शराब की खरीदी, कर्मचारियों के वेतन एवं अन्य कार्यों में खर्च किया गया है और इस मामले में जांच की जरूरत नहीं है।
लक्ष्मण.साहू
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image