Friday, Apr 19 2024 | Time 11:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


संविधान दिवस मध्‍यप्रदेश के लिए विशेष गौरव: सिंह

भोपाल, 26 नवम्‍बर (वार्ता) मध्‍यप्रदेश विधानसभा के मानसरोवर सभागार में 70वें संविधान दिवस आज हर्ष एवं उत्‍साह के साथ मनाया गया।
इस मौके पर प्रमुख सचिव ए.पी. सिंह ने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने भारत की संवैधानिक रूपरेखा तैयार करने के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य कर राष्‍ट्र को ऐसा संविधान दिया, जो करोड़ों देशवासियों की आशाओं और आकांक्षाओं के अनुरूप था और जिसने सतत रूप से हमारे राष्‍ट्र का पथ-प्रशस्‍त किया है।
उन्‍होंने कहा कि भारतीय संविधान के प्रारूप निर्माण समिति के अध्‍यक्ष डॉ. बी.आर. अम्‍बेडकर की 125 वीं जयंती है । साथ ही गौरव का विषय है कि उनकी जन्‍मस्‍थली हमारे प्रदेश के महू नगर में है। इस अवसर पर राष्‍ट्रीय संविधान दिवस मनाया जाना और भी अधिक महत्‍वपूर्ण व प्रासंगिक हो जाता है ।
श्री सिंह ने कहा कि भारत का संविधान ही देश का मूल विधान है जिसमें हमारी सभ्‍यता की विरासत के आदर्शों और मूल्‍यों के साथ-साथ हमारे स्‍वाधीनता संग्राम से उपजी आस्‍थाएं और अकांक्षाएं भी सम्मिलित हैं। संविधान हमारे भारत गणराज्‍य के संस्‍थापकों के सामूहिक विवेक का मूर्त रूप है। हमारी लोकतांत्रिक प्रणाली की सफलता का श्रेय मुख्‍य रूप से भारत के संविधान में निर्धारित सुदृढ़ व्‍यवस्‍था और संस्‍थागत ढ़ांचे को जाता है ।
इस मौके पर विधानसभा श्री सिंह ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भारत के संविधान की उद्देशिका का सामूहिक वाचन कराया।
नाग
वार्ता
image