Friday, Apr 19 2024 | Time 16:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आम जनता की समस्याओं के निराकरण के लिये कृत-संकल्पित है सरकार: जयवर्धन

आगरमालवा, 26 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा है कि राज्य शासन आम-जनता की समस्याओं के निराकरण के लिये कृत-संकल्पित है।
श्री सिंह और ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह जिले के सुसनेर विकासखण्ड के ग्राम सोयतकला में आयोजित ‘आपकी सरकार-आपके द्वार’ शिविर में शामिल हुए। शिविर में ग्रामीणों की 318 समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया। जिले में अति-वृष्टि से प्रभावितों को 25 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि का वितरण किया गया है। आगामी तीन दिनों में शेष लोगों को भी मुआवजा राशि वितरित की जाएगी।
श्री सिंह ने कहा कि अति-वृष्टि से प्रभावित 55 गांवों के लिये 24 करोड़ रुपए की मुआवजा राशि स्वीकृत की गई है और 227 परिवारों को क्षतिग्रस्त मकान का मुआवजा प्रदान किया गया है। प्रभावित 25 व्यापारियों को 20-20 हजार रुपए की राहत राशि तथा 100 परिवारों को 50-50 किलो गेहूं प्रदाय किया गया है। उन्होंने कहा कि सोयत में 386 आवासों का निर्माण करवाया गया है और 675 आवासों का कार्य प्रचलित है।
उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 473 आवासों की नई डीपीआर भी स्वीकृत हो चुकी है। शेष कच्चे मकानों में रहने वाले परिवारों को भी शीघ्र आवास उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरीय विकास के तहत ग्राम सोयतकलां में पानी के लिये 14 करोड़ रुपए लागत से पाईप लाईन बिछाने का कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाएगा। विकास कार्यों के लिये एक करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।
उन्होंने सोयत में नया बस स्टैण्ड बनाने के लिये 15 दिनों में डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए।
ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि आम-जनता की समस्याओं के निराकरण के लिये राज्य शासन द्वारा महत्वकांक्षी योजना ‘आपकी सरकार-आपके द्वार’ प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि किसानों की विद्युत संबंधी परेशानियों को दूर किया जाएगा। इस वर्ष किसान के पास खेती के लिये पानी की अच्छी उपलब्धता है, तो विद्युत भी उन्हें भरपूर उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को निर्धारित समय अनुसार विद्युत मिले, अनावश्यक विद्युत कटौती न करें। विभाग का मैदानी अमला किसानों की विद्युत समस्या का तत्परता से निराकरण करे।
उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय जनता की विद्युत बिल संबंधी समस्याओं का निराकरण करवाया जाएगा। घरेलू उपयोग में 100 यूनिट की खपत तक मात्र 100 रुपए का ही बिल कनेक्शनधारियों से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी एक वर्ष में गोठडा, मैना में ग्रिड लगवाकर विद्युत लाईन का विस्तार किया जाएगा, जिससे किसानों को विद्युत संबंधी समस्या नहीं रहेगी।
मंत्रीद्वय ने शिविर के बाद ग्राम सोयत स्थित गोवर्धन गौशाला में विधि-विधान से गौ-पूजा की।
बघेल
वार्ता
image