Friday, Mar 29 2024 | Time 05:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सदन में साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत कार्यरत प्रेरकों का मामला उठा

रायपुर, 29 नवम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज साक्षर भारत कार्यक्रम के अंतर्गत कार्यरत प्रेरकों का मामला उठाया गया।
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की विधायक श्रीमती डा. रेणु जोगी ने प्रश्रकाल में आज यह मामला उठाते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम से पूछा कि साक्षर भारत कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश में कितने प्रेरक कार्यरत थे, और यह कार्यक्रम बंद कब हुआ और उसके बाद प्रेरकों का क्या हुआ।
इसके जवाब में श्री टेकाम ने कहा कि साक्षर भारत कार्यक्रम प्रदेश में 31 मार्च 2018 को भारत सरकार के निर्देश के बाद बंद कर दिया गया है। इस कार्यक्रम में प्रदेश से महिला व पुरूष मिलाकर कुल 15234 कार्यरत थे। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देश के बाद कार्यक्रम बंद होने के साथ प्रेरकों को कार्य मुक्त कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रेरकों को लेकर सरकार ने भारत सरकार को तीन बार पत्र लिखा गया है, जिसका जवाब नहीं आया है।
इस पर पूरक प्रश्र करते हुए श्रीमती जोगी ने कहा कि साक्षर भारत कार्यक्रम में कार्यरत प्रेरकों के कारण प्रदेश को कई राष्ट्रीय पुरस्कार मिले है। ऐसे प्रेरकों के लिए सरकार क्या कोई कदम उठाएगी।
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक अजीत जोगी ने भी इस मामले में शिक्षा मंत्री को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव द्वारा पूर्व में की गई घोषणा को याद दिलाते हुए कहा कि श्री सिंहदेव ने आश्वासन दिया था कि प्रेरकों को कही न कहीं समाहित करेंगे। लेकिन जिस तरह से श्री टेकाम का जवाब आ रहा है कि सरकार द्वारा इस संबंध में भारत सरकार को कई बार पत्र लिखा गया है बहुत गलत बात है।
विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व भाजपा विधायक धरमलाल कौशिक ने भी कहा कि हर बात पर सरकार का यही जवाब आता है कि भारत सरकार को पत्र लिखा है। क्या सरकार हर चीज के लिए भारत सरकार पर ही निर्भय रहेगी। सरकार खुद कुछ नहीं करेगी।
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक धर्मजीत सिंह ने भी कहा कि प्रदेश की जनता सब जानती है और मैं यहीं कहुंगा कि जो वादे सरकार ने जनता से किये है उसे निभाये।
विपक्षी सदस्यों की बातें सुनने के बाद स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि वादों को पूरा करना हमारी मंशा है जिसे पूरी ईमानदारी से निभाएंगे।
लक्ष्मण नाग
वार्ता
image