Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पंडित नेहरू के 130वें जन्म वर्ष पर मध्यप्रदेश में 14 नवंबर 2020 तक होंगे कार्यक्रम

भोपाल, 29 नवंबर (वार्ता)मुख्य सचिव एस.आर. मोहन्ती ने कहा है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू की 130वीं वर्षगांठ पर 14 नवंबर 2019 से 14 नवंबर 2020 तक सम्पूर्ण प्रदेश में व्यापक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जाएं, जिससे नई पीढ़ी नेहरू जी के विचारों तथा देश के निर्माण में उनके योगदान से भलीभांति परिचित हो सके।
श्री मोहन्ती मंत्रालय में पंडित नेहरू के जन्म वर्ष पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों संबंधी बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन ने पंडित नेहरू के 130वें जन्म वर्ष पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजन समिति का गठन किया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार बैठक में बताया गया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंडित नेहरू की पुस्तक 'भारत एक खोज' पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही 'पिता के पत्र पुत्री के नाम' पुस्तक के आधार पर पत्र लेखन गतिविधि संचालित की जाएगी। इसके अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ पत्र को पुरस्कृत किया जाएगा तथा पुरस्कृत पत्र का प्रकाशन भी किया जाएगा। शाला स्तर पर क्विज तथा अन्य गतिविधि आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों में पंडित नेहरू के विचारों तथा देश के निर्माण में उनके योगदान पर निबंध और परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा। महाविद्यालय स्तर पर सेमीनार आयोजित होंगे।
पंडित नेहरू के 130वें जन्म वर्ष पर जनसम्पर्क संचालनालय द्वारा सभी 52 जिलों में संगोष्ठी तथा तीन दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।
बैठक में संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित की जा रही चलित चित्र प्रदर्शनी, नाटय पुस्तकों, रेडियो कार्यक्रमों, फिल्मोत्सव, व्याख्यान, सेमीनार, गायन, संवाद और संगोष्ठी आदि की जानकारी दी गई । इस अवसर पर प्रमुख सचिव संस्कृति पंकज राग, प्रमुख सचिव जनसम्पर्क संजय कुमार शुक्ला, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रशिम अरूण शमी तथा प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा हरिरजंन राव उपस्थित थे।
व्यास
वार्ता
image