Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के चंबल-ग्वालियर संभाग में वर्षा

भोपाल, 29 नवंबर (वार्ता) राजस्थान पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से आज भी मध्यप्रदेश के चंबल और ग्वालियर संभाग में कहीं कहीं बारिश हो रही है। इससे इन संभागों में सर्दी बढ़ सकती है।
प्रदेश में आज श्योपुर में हल्की वर्षा और ग्वालियर में 0़ 3 मिमी वर्षा हुई। पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी मुरैना जिले के अंबाह में 15 मिमी, मुरैना में 13़ 6 मिमी, पोरसा में 8 मिमी, सबलगढ़ में 7 मिमी तथा भिंड में 10 मिमी वर्षा हुई। शेष प्रदेश का मौसम शुष्क रहा।
मौसम विज्ञान केन्द्र भाेपाल के वैज्ञानिक आर आर त्रिपाठी ने “यूनीवार्ता” को बताया कि राजस्थान पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से प्रदेश के ग्वालियर एवं चंबल संभाग में कहीं कहीं वर्षा हो रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब भी दक्षिण पूर्वी हवाएं चल रही है। जब उत्तरी हवाएं आयेगी तो भोपाल सहित पूरे प्रदेश में ठंड बढ़ जायेगी। लेकिन अभी तीन चार दिन तक मौसम का हाल लगभग ऐसा ही बना रह सकता है।
राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान कल के समान ही 30़ 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। जबकि न्यूनतम तापमान कल की तुलना में एक डिग्री की गिरावट के साथ 15़ 6 डिग्री अंकित हुआ। यह भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 12 डिग्री बैतूल में रिकार्ड हुआ है।
व्यास नाग
वार्ता
image