Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एड्स दिवस पर भोपाल में विभिन्न कार्यक्रम

भोपाल, 30 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में विश्व एड्स दिवस के मौके पर एक दिसम्बर को मध्यप्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएँगे। इनमें रैली, सामूहिक विचार-विमर्श और ह्यूमन लायब्रेरी प्रमुख हैं।
विश्व एड्स दिवस पर होटल पलाश से सुबह 10.30 बजे रैली निकलेगी। रैली में एचआईव्ही पॉजिटिव नेटवर्क के कार्यकर्ता, जो एचआईव्ही एड्स के क्षेत्र में कार्य कर रहे अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि और कार्यकर्ता, शामिल होंगे। इसके अलावा रैली में मेडिकल क्षेत्र में कार्य कर रहे प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। रैली रंगमहल चौराहा, रोशनपुरा और बाणगंगा चौराहे से होती हुई होटल पलाश में सम्पन्न होगी।
होटल पलाश रेसीडेंसी में दोपहर 12 बजे संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें पैनल डिस्कशन और ह्यूमन लायब्रेरी का आयोजन होगा। इस वर्ष विश्व एड्स दिवस पर 'समुदाय लाते हैं बदलाव'' शीर्षक रखा गया है। पैनल डिस्कसन में एचआईव्ही एड्स नियंत्रण कार्यक्रम में समुदाय-विशेष महिला यौन कर्मी, पुरुष समलैंगिक, ट्रांसजेण्डर और इंजेक्टिंग ड्रग यूजर के एड्स नियंत्रण में योगदान से जुड़े मुद्दों पर विशेष चर्चा होगी। ह्यूमन लायब्रेरी में एचआईव्ही संक्रमण के साथ जी रहे व्यक्तियों के जीवन की चुनौतियों को साझा करने के लिए कुछ एचआईव्ही संक्रमित व्यक्तियों की आपबीती और वास्तविक कहानियों का प्रस्तुतिकरण होगा। इसका उद्देश्य समाज में उनके प्रति संवेदनशीलता स्थापित करते हुए भेदभाव खत्म करना है।
प्रदेश के युवाओं के बीच एचआईव्ही एड्स जागरूकता एवं स्वैच्छिक रक्तदान को प्रोत्साहित करने के लिये उच्च शिक्षा विभाग की एनएसएस इकाई के समन्वय से प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में 660 रेड रिबन क्लब संचालित किये जा रहे हैं। इन क्लबों के माध्यम से एचआईव्ही एड्स के प्रति जागरूकता के लिये विभिन्न गतिविधियाँ और रक्तदान शिविर नियमित रूप से आयोजित किये जा रहे हैं।
नाग
वार्ता
image