Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में इंदौर उज्जैन संभाग में बारिश के आसार

भोपाल 01 दिसंबर (वार्ता) अरब सागर में निम्न दबाव के दो सिस्टम बनने से वहां से आ रही नमी के कारण मध्यप्रदेश के इंदौर एवं उज्जैन संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश होने के आसार है। मौसम का मिजाज बदलने से कड़ाके की ठंड एक सप्ताह बाद ही पड़ने का अनुमान है।
राजधानी भोपाल में भी चौबीस घंटों के दौरान बूंदाबांदी हो सकती है और कल सुबह धुंध भी छा सकती है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी. के. साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि अरब सागर में दक्षिण पूर्वी एवं दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में निम्न दबाव के दो सिस्टम बन गये हैं। इस वजह से वहां से आ रही नमी से मध्यप्रदेश के इंदौर एवं उज्जैन संभाग में कुछ स्थानों पर चौबीस घंटो के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है। शिवपुरी और गुना में भी वर्षा की संभावना है।
पिछले चौबीस घंटों में भी रतलाम ,झाबुआ ,और मंदसौर में हल्की वर्षा हुई है। इसी के साथ इंदौर ,उज्जैन संभाग में कुछ अन्य स्थानों पर बूंदाबांदी भी हुई है।
श्री साहा ने बताया कि अरब सागर से आ रही नमी से मध्यप्रदेश के मौसम में भी अचानक बदलाव आ गया। इससे प्रदेश में कडाके की ठंड पडने में एक सप्ताह का और विलंब हो सकता है।
दूसरी ओर ग्वालियर एवं चंबल संभाग में भिंड , मुरैना, दतिया एवं ग्वालियर में कोहरा छाने की भी संभावना है। इसके अलावा टीकमगढ एवं छतरपुर में भी हल्के से मध्यम कोहरा छाये रहने का अनुमान है।
भोपाल में आज अधिकतम तापमान कल की तुलना में 0.8 डिग्री गिरकर 28.1 डिग्री दर्ज हुआ है। हालांकि यह सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि न्यूनतम कल के समान ही 16 डिग्री अंकित हुआ। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक है। अगले एक सप्ताह तक तापमान में एक -आध डिग्री की घटत -बढत जारी रहने की संभावना है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 11 डिग्री बैतूल में रिकार्ड हुआ।
व्यास तिवारी
वार्ता
image