Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मिशन इन्द्रधनुष के तहत रीवा संभाग में चार चरणों में किया जायेगा छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण

रीवा, 01 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के रीवा संभाग के संभागायुक्त डॉ़ अशोक कुमार भार्गव ने बताया है कि यहां चार चरणों में राष्ट्रीय मिशन इन्द्रधनुष के तहत छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जायेगा। यह अभियान चार चरणों में 2 दिसंबर, 6 जनवरी , 3 फरवरी और मार्च महीने में चलाया जायेगा।
श्री भार्गव ने मिशन इन्द्रधनुष के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में बताया कि इस अभियान में छूटे हुए सभी बच्चों का चिन्हांकन कर उनका टीकाकरण किया जायेगा। अभियान के तहत टीकाकरण से छूटे हुए पांच वर्ष की आयु तक के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम बच्चों के कल्याण का अनुष्ठान है, अत: व्यक्तिगत रूचि लेकर प्रभावी कार्यवाही करें।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि टीकाकरण की महत्ता एवं जागरूकता बढ़ाने के लिए सामुदायिक बैठकों का आयोजन किया जाए। इसके साथ-साथ ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समितियों के माध्यम से लाभार्थियों को गतिमान किया जाए। आशाविहीन ग्राम एवं वार्डों में पर्यवेक्षण कर आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। गर्भवती महिलाओं एवं शिशुओं के टीकाकरण के लिए आपसी चर्चा के माध्यम जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को प्रेरित किया जाएं।
उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को वन क्षेत्रों में वन समितियों के सदस्यों द्वारा लाभार्थियों की पहचान करने, सूचीकरण करने तथा कार्ययोजना के अनुसार टीकाकरण सत्र आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी मिशन इन्द्रधनुष के तहत विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों का टीकाकरण कराने के संबंध में निर्देश दिए।
विश्वकर्मा
वार्ता
image