Friday, Apr 19 2024 | Time 16:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश सरकार से जनता को जो उम्मीदें है उन्हें पूरा किया जायेगा-यादव

रायसेन, 02 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने कहा कि
प्रदेश सरकार से जनता को जो भी उम्मीदें है उन्हें पूर्ण किया जायेगा।
यहां जिले के बाड़ी में कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री हर्ष यादव, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने लगभग 40 करोड़ रूपए से अधिक राशि के विकास एवं निर्माण कार्यो का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।
श्री यादव ने कहा कि बाड़ी में अनेक विकास एवं निर्माण कार्यो का लोकार्पण, शिलान्यास किया गया है, जिसका लाभ क्षेत्र की जनता को मिलेगा। बाड़ी क्षेत्र का समुचित विकास होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने किसानों का दो लाख रूपए तक का फसल ऋण माफ किया गया है। साथ ही किसानों के 10 हार्सपावर तक की मोटर का बिजली बिल आधा किया गया है। घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक की बिजली खपत का 100 रूपए का बिल दिया जा रहा है। वृद्धावस्था पेंशन की राशि भी बढ़ाकर 600 रूपए प्रतिमाह की गई है। विगत 11 महीनों में प्रदेश सरकार ने सभी वर्गो के विकास और कल्याण के लिए काम किया है।
डॉ चौधरी ने कहा कि 12 करोड़ रूपए लागत की बाड़ी जल संवर्धन योजना से घर-घर पानी पहुंचेगा और इससे लोगों की समस्या दूर होगी। प्रदेश में विकास एवं कल्याणकारी कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। प्रदेश में स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता के सुधार के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं तथा उनका तेजी से क्रियान्वयन किया जा रहा है।
नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज बाड़ी नगरीय क्षेत्र के जिन-जिन पात्र लोगों के मकान अभी तक कच्चे हैं, उन्हें आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने 4200 करोड़ की राशि आवास योजना के लिए रखी है तथा जिनके पास आवासीय पट्टा नहीं है, उन्हें भी आवासीय पट्टा प्रदान कर आवास के लिए राशि प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 600 रूपए प्रतिमाह कर दी गई है तथा 01 अप्रैल 2020 से यह राशि एक हजार रूपए प्रतिमाह हो जाएगी। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि बढ़ाकर 51 हजार रूपए प्रतिमाह कर दी गई। बाड़ी नगर के लिए भी शीघ्र गौशाला का निर्माण किया जाएगा।
सं नाग
वार्ता
image