Friday, Mar 29 2024 | Time 02:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मत्स्य बीज उत्पादन के लिये नहरों के किनारे लघु तालाब बनाये जाएंगे - यादव

भोपाल, 02 दिसंबर (वार्ता)मध्यप्रदेश के मत्स्य विकास मंत्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि मत्स्य उत्पादन में वृद्धि के लिये लघु तालाबों के निर्माण पर जोर दिया जाएगा और तालाबों का निर्माण नहरों के किनारे किया जाएगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार मत्स्य बीज संवर्धन के लिये जबलपुर के बरगी जलाशय की नहर के किनारे वहदन ग्राम में 2 हेक्टेयर क्षेत्र में नर्सरी तैयार की गई है। इन नर्सरियों में 4 करोड़ मत्स्य स्पान एवं 35 स्टे फ्राई उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। इसी प्रकार सिवनी जिले के संजय नगर जलाशय (भीमगढ़) की नहर के किनारे 2 हेक्टेयर क्षेत्र में नर्सरी बनायी गई है। इस नर्सरी में जलाशय के संचयन में मत्स्य बीज का उपयोग हो रहा है। इसी प्रकार शिवपुरी जिले के अटल सागर जलाशय की नहर के पास एक हेक्टेयर क्षेत्र में सम्वर्धन क्षेत्र निर्मित किया गया है। इसमें मत्स्य बीज उत्पादित कर उनका संचय किया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में फिश फूड प्रोसेसिंग इकाइयों की स्थापना की जाएगी। फिश प्रोसेसिंग की इकाइयाँ अभी तक कोस्टल स्टेट में स्थापित की जाती रही हैं। भविष्य में फिश-फिले के प्रोसेसिंग यूनिट की संभावना है। उन्होंने कहा कि वर्तमान मत्स्य उत्पादन को दृष्टिगत रखते हुए भविष्य में इसके सुरक्षित भण्डारण के लिये महानगरों में निजी क्षेत्र के कोल्ड-स्टोरेज की स्थापना पर भी विचार किया जा सकता है।
व्यास
वार्ता
image