Friday, Apr 19 2024 | Time 13:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अधोसंरचना विकास के लिए प्रदेश के 200 महाविद्यालय चिन्हित-पटवारी

उज्जैन, 02 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने आज यहां शासकीय माधव विज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय के नवीन बायोटेक्नालॉजी और माइक्रो बायोलॉजी भवन का लोकार्पण किया।
श्री पटवारी ने कहा कि इस महाविद्यालय के अधोसंरचना विकास के लिये 22 करोड़ रूपये उपलब्ध कराए जाएंगे। उच्च शिक्षा के गुणवत्ता सुधार और नवाचार के उद्देश्य से अधोसंरचना विकास के लिए प्रदेश में लगभग 200 महाविद्यालयों को चिन्हित किया गया है। इस अवसर पर आयोजित युवा संवाद में उन्होंने कहा कि स्मार्ट फोन के बजाये छात्रों के बेहतर भविष्य निर्माण के लिये शासन स्मार्ट क्लासेस लगाये जाने पर विशेष ध्यान दे रहा है।
उन्होंने विद्यार्थियों और शिक्षकों से सीधा संवाद करते हुए बारी-बारी से उनकी समस्याओं को सुना और निराकरण किया। उन्होंने कहा कि सभी महाविद्यालयों में विद्यार्थी किसी न किसी खेल में अनिवार्य रूप से भाग लें। इसके लिए अलग से कालखण्ड निर्धारित किया जाएगा। श्री पटवारी ने कहा कि महाविद्यालयों में कार्यरत किसी भी अतिथि विद्वान को सेवा से पृथक नहीं किया जाएगा। प्रदेश में सहायक प्राध्यापकों की भर्ती में अतिथि विद्वान को प्राथमिकता दी जा रही है। माधव विज्ञान महाविद्यालय के अच्छे वातावरण की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि महाविद्यालय की कमियों को पूरा किया जाएगा। शासकीय महाविद्यालयों में रोजगार शिविर लगेंगे। महाविद्यालयों और छात्रावासों में मांग के अनुसार सीटें बढ़ाई जाएंगी। मातृ-प्रणाम योजना के लिए शासन द्वारा नया प्रोग्राम बनाया जा रहा है।
कार्यक्रम में जन-प्रतिनिधि, महाविद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक और छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
image