Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सच्चाई का साथ देने पर झाबुआ की जनता को धन्यवाद: कमलनाथ

झाबुआ, 03 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने झाबुआ की जनता को तहेदिल से धन्यवाद देते हुए आज कहा उन्होंने सच्चाई का साथ देकर, इस क्षेत्र के विकास की एक नई इबारत लिखने का जो अवसर दिया है, उसे साकार किया जाएगा।
श्री कमलनाथ यहां पंचायत राज एवं पंच, सरपंच, सचिव, पटेल तडवी एवं कोटवार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि झाबुआ के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए हम प्रतिबद्धता के साथ काम करेंगे। इस क्षेत्र से उनका चुनावी नहीं दिल से जुड़ा हुआ एक संबंध है और इसका पूरा समान होगा। इस क्षेत्र की जनता ने जो विश्वास सरकार के प्रति व्यक्त किया है। जो सम्मान बढ़ाया है। इसके लिए वे उन्हें कहना चहते हैं कि उन्हें निराश नहीं होना पड़ेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र की जनता ने यह साबित किया है कि वह भले ही आर्थिक रूप से सक्षम न हो भोले-भाले है पर समझदार है। इस क्षेत्र की जनता को जब भी कोई परेशानी होगी मुख्यमंत्री उनके साथ खड़े रहेंगे और हर समस्या का समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आलोचना और घोषणा की राजनीति से अलग रहकर नई सरकार ने साढ़े नौ माह में मध्यप्रदेश के विकास का एक नया नक्शा बनाने की योजना बनाई है। हमने अपने अल्प समय को साढ़े नौ माह के कार्यकाल में अपनी नियत और नीति का परिचय देते हुए हर वर्ग के विकास की आधारशिला रखी है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि आर्थिक तंगी, खजाना खाली होने के बाद भी जनता को दिए गए वचन को पूरा करते हुए हमने प्रदेश के 21 लाख किसानों को कर्जा माफ किया। यह कर्ज माफी की प्रक्रिया की पहली है। आने वाले दिनों में प्रदेश के लाखों किसानों का कर्ज माफ होने जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में हमारे सामने कई चुनौतियाँ है। नौजवानों को रोजगार देने की हमारे सामने चुनौती है।
उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को पानी मिले, स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध हो यह हमारा लक्ष्य है। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हमारे निरंतर है। नौजवानों को रोजगार देने के लिए निवेश का एक नया वातावरण पूरे प्रदेश में बनाया गया है। हमारी कोशिश होगी जिन बच्चों को उनके माता-पिता ने बड़े प्यार से पाला है उन्हें भटकना न पड़े, लोगों की क्रय शक्ति बढ़े इसके लिए आर्थिक गतिविधियों का विस्तार किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिए जरूरी है कि सिर्फ आलोचना न हो बल्कि हम कैसे अपने प्रदेश को विकसित प्रदेश बनाए इसके लिए हमें सुझाव मिले। हमारे आदिवासी भाई मुख्यधारा से जुड़े और प्रदेश की प्रगति में सहभागी बने। इसमें सभी लोग एकजुट होकर काम करें। उन्होंने कहा है कि नई परम्परा तहत सरकार काम करने की घोषणा नहीं करेगी, बल्कि जनता घोषणा करेगी की काम हो गया।
बघेल
वार्ता
image