Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सारकेगुड़ा मामले में कांग्रेस ने राज्यपाल से दोषियों के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

रायपुर, 03 दिसम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर में चर्चित सारकेगड़ा घटना के मामले में प्रदेश कांग्रेस के आदिवासी जनप्रतिनिधियों के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल सुश्री अनुसूईया उइके से मुलाकात कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा के नेतृत्व में आदिवासी विधायकों के प्रतिनिधिमंडल ने आज यहां राजभवन में राज्यपाल सुश्री उइके से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने सुश्री उइके को सारकेगुड़ा घटना की न्यायिक जांच रिपोर्ट से अवगत कराते हुए उसके आधार पर इस घटना के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की।साथ ही मृतकों के परिवारजनों को 20-20 लाख रूपये मुआवजा एवं शासकीय नौकरी दिये जाने की भी मांग की है।
ज्ञातव्य हैं कि जून 2012 में बीजापुर जिले के सारकेगुड़ा में कथित नक्सली मुठभेड़ में आदिवासी महिलाओं एवं बच्चों सहित 17 लोग मारे गए थे। तत्कालीन राज्य सरकार ने इस मुठभेड़ के संदिग्ध होने के आरोपों के बाद इसकी जांच के लिए एक सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया गया था। इसकी रिपोर्ट को कल ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विधानसभा में भी पेश किया गया।आयोग ने मुठभेड़ को फर्जी मानते हुए कहा है कि मारे गए लोग निर्दोष थे।
लक्ष्मण.साहू
वार्ता
image