Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में सिहरन भरी सर्दी शुरु

भोपाल, 03 दिसंबर (वार्ता) जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश एवं बर्फबारी होने से वहां से आ रही सर्द हवाओं के चलते मध्यप्रदेश में भी पारा गिरने के साथ सिहरन भरी ठंड की शुरुआत हो गई है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक योगेश श्रीवास्तव ने बताया कि आज पूरा प्रदेश शुष्क रहा और कहीं से भी वर्षा या बूंदाबांदी की सूचना नहीं है, अलबत्ता कहीं कहीं हल्के बादल हो सकते है। इसी के साथ कल शाम से दक्षिणी के बदले उत्तर पूर्वी हवाएं चलना शुरु हो गई है जिससे तापमान में गिरावट आने लगी है।
वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने बताया कि अरब सागर में बने सिस्टम से नमी कम आने, राजस्थान पर ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात के भी हरियाणा से भी आगे बढ़ने तथा विंड पैटर्न में भी कल शाम से बदलाव आकर उत्तर पूर्वी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट आना शुरु हो गया है।
उन्होंने बताया कि पिछले चौबीस घंटों में रीवा, ग्वालियर एवं चंबल संभाग में तापमान काफी गिरा। शेष जिलों में सामान्य या इसके आसपास रहा।
राजधानी भोपाल में भी कल शाम से हवा की रफ्तार में गति आने और उत्तरपूर्वी हवाओं की वजह से सिहरन भरी सर्दी शुरु हुई और लोगों ने ठंड से बचने के लिए स्वेटर एवं गर्म कपड़े धारण कर लिये।
राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान कल के मुकाबले 1.6 डिग्री गिरकर 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम में भी कल के मुकाबले 1.7 डिग्री गिरावट आई और आज 15.4 अंकित हुआ। हालांकि यह अब भी सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर में रिकार्ड हुआ है। यहां कल की तुलना में पांच डिग्री पारा लुढ़का। कल यहां न्यूनतम 12.4 डिग्री था।
मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, गुना, छतरपुर, शाजापुर, रतलाम, नीमच, मंदसौर, आगरमालवा एवं सतना जिलों में कहीं कहीं कोहरा छाने की चेतावनी दी है।
भोपाल में भी सुबह हल्का कोहरा रहने का अनुमान है। इससे दृश्यता सामान्य 2500 मीटर से घटकर 1500 मीटर तक रह सकती है।
व्यास नाग
वार्ता
image