Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बर्फीली हवाओं ने भोपाल सहित कई शहरों को ठिठुराया

भोपाल, 05 दिसंबर (वार्ता) उत्तर से आ रही बर्फीली हवाओं ने आज राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के अनेक शहरों को ठिठुरा दिया।
भोपाल में दिन का पारा कल की तुलना में 1़ 7 डिग्री लुढ़क कर 24़ 9 डिग्री सेल्सियस पर टिका, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। इसी प्रकार रात्रि का भी कल के मुकाबले 1़ 3 डिग्री की गिरावट के साथ 13 डिग्री अंकित हुआ। हालांकि यह समान्य से अब भी एक डिग्री ज्यादा है।
भोपाल में आज दिन और रात्रि का तापमान इस सीजन में अब तक का सबसे कम है।
वैसे प्रदेश में सबसे कम रात्रि का तापमान 6़ 4 डिग्री उमरिया में रिकार्ड हुआ।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने “यूनीवार्ता” को बताया कि सर्द उत्तरी हवाओं के आने का दौर शुरु हो गया है। अगले चौबीस घंटों में पारा और भी नीचे जा सकता है।
प्रदेश में ग्वालियर, रीवा, टीकमगढ़, खजुराहो, दमोह सहित कई अन्य स्थल तथा राज्य का एक मात्र पर्वतीय स्थल पचमढ़ी भी सर्द हवाओं की चपेट में है।
अन्य शहरों में रात्रि का न्यूनतम तापमान रीवा में 7़ 4 डिग्री, ग्वालियर, खजुराहो एवं सीधी में 8 डिग्री, नौगांव में 8़ 5 डिग्री, टीकमगढ़ में 9, सतना में 9़ 2, पचमढ़ी 9़ 8, जबलपुर 10 और दमोह में 10़ 8 डिग्री दर्ज हुआ।
श्री साहा ने बताया कि प्रदेश में आज कहीं भी कोहरा नहीं रहा। भोपाल में तथा ग्वालियर संभाग में भी कुछ स्थानों पर सुबह हल्के बादल रहे। ग्वालियर में एक दो दिन में और बादल छा सकते है, लेकिन फिलहाल सर्द हवाओं का प्रभाव कायम रह सकता है। अगले चौबीस घंटों में ठंड और बढ़ सकती है।
व्यास नाग
वार्ता
image