Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खाद्य सचिव ने किया धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण

धमतरी, 06 दिसंबर (वार्ता) छत्तीसगढ के धमतरी जिले में समर्थन मूल्य पर किये जा रहे धान खरीदी केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था, खरीदे जा रहे धान की गुणवत्ता, बारदानों की उपलब्धता इत्यादि की जानकारी लेने आज खाद्य सचिव कमलप्रीत सिंह जिले के कुरुद के चिटौद, कोडे़बोड़, धमतरी के छाती और संबलपुर खरीदी केंद्रों में अचानक पहुँचे। अधिकारिक जानकारी के मुताबिक श्री सिंह जिले के खरीदी केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक मशीन से धान तौले जाने पर इसे काफी सराहा। किसानों से चर्चा के दौरान उन्होंने समझाइश दी कि साफ सुथरा, उचित गुणवत्ता के धान, खरीदी केंद्रों में लाएं जिससे कि किसी को भी असुविधा ना हो। साथ ही अमानक धान किसी भी सूरत में केंद्रों में ना लाने की सलाह दी। उन्होंने किसानों से धान खरीदी में भुगतान की स्थिति की भी जानकारी ली, किसानों ने संतोष जताया।
इस अवसर पर सचिव ने स्वयं केंद्र में बेचने के लिए लाये गये धान की आद्रता नमी मापक यंत्र से नपवाई और समिति प्रबंधकों को सुनिश्चित करने कहा कि धान की नमी 17 प्रतिशत से कम नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा होता है तो उक्त धान नहीं खरीदा जाए।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक बी.पी. राजभानु ने बताया कि जिले में बाहरी धान की खरीदी ना हो, इसलिए कोचियों पर निगाह रखने पांच चेक पोस्ट बनाये गए हैं। यहां राजस्व, वन, खाद्य, सहकारिता, परिवहन, मंडी के अधिकारी सयुंक्त रूप से सतत निगरानी कर रहे हैं। जिसमें अवैध धान परिवहन के 85 मामलों में 3 वाहन जप्त कर 15023 क्विंटल धान जप्त किया गया।
अब तक धमतरी जिले में 4 लाख 49 हजार क्विन्टल धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जा चुकी है।
सं नाग
वार्ता
image