Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में सर्दी से बचाव के लिए जलने लगे अलाव

भोपाल, 07 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल से आ रही सर्द हवाओं की वजह से मध्यप्रदेश में ठिठुरन भरी ठंड कायम है और लोगों को सर्दी से बचाव के लिए अलाव जलाने पड़ रहे हैं।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि हालांकि कल की अपेक्षा कई स्थानों पर तापमान में मामूली वृद्धि हुई है लेकिन इससे ठंड में ज्यादा बदलाव होने की गुंजाइश नहीं है। उन्होंने बताया कि हवा की गति बढ़ने पर सर्दी के मौसम में ठंड भी ज्यादा हो जाती है।
प्रदेश में आज सबसे कम न्यूनतम तापमान 7़ 8 डिग्री पर्वतीय स्थल पचमढ़ी में रिकार्ड हुआ। बैतूल में 8़ 5, मलाजखंड में 9 एवं खरगोन में 9़ 8 डिग्री दर्ज हुआ।
राजधानी भोपाल में हल्के बादल छाये रहे और सुबह भी ठंडी हवाएं चलती रही। लेकिन दोपहर में हवा की गति कम होने और हल्की धूप चमकने से पारा कुछ ऊपर खिसका। जबकि रात्रि में बादल छाये रहने से तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी हो गई, पर मौसम के तेवर लगभग कल जैसे ही बने रहे।
भोपाल में कल के मुकाबले अधिकतम तापमान 0़ 7 डिग्री बढ़कर 24़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। जबकि रात्रि का न्यूनतम तापमान कल की तुलना में 2़ 4 डिग्री बढ़कर 14़ 2 डिग्री अंकित हुआ, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है।
प्रदेश में अगले दो-तीन दिन तक मौसम का हाल लगभग ऐसा ही बने रहने का वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है।
मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, छतरपुर, टीकमगढ़, रीवा और सतना जिलों में कहीं कहीं कोहरा छाने की चेतावनी दी है।
व्यास नाग
वार्ता
image