Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


यादव ने वीआईपी रोड पर सोलर पैनल्स का किया निरीक्षण

भोपाल, 07 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव ने आज भोपाल की वी.आई.पी. रोड पर स्थापित सोलर पैनल्स का निरीक्षण किया। पैनल्स की स्थापना से करबला पंप हाऊस का संचालन होने पर विद्युत व्यय में अनुमानित 42 लाख रूपये वार्षिक की कमी आएगी।
इस मौके पर प्रमुख सचिव मनु श्रीवास्तव और ऊर्जा विकास निगम के अधिकारी उपस्थित थे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार वी.आई.पी. रोड के ब्रिज एवं उससे लगी रिटेनिंग वॉल पर 1.2 किलोमीटर लंबाई में 500 किलोवॉट क्षमता का सोलर पॉवर प्लांट संयंत्र स्थापित किया गया है। यह संयंत्र करबला रॉ-वाटर पंपिंग स्टेशन को सौर ऊर्जा से संचालित करने में विद्युत आपूर्ति में सहयोग प्रदान करेगा। परियोजना की स्थापना के लिये बडे़ तालाब के किनारे को सुनियोजित एवं सुव्यवस्थित रूप से उपयोग किया गया है। इसमें प्रतिदिन लगभग 2000 यूनिट विद्युत उत्पादन होगा। इससे प्रतिमाह 60 हजार यूनिट विद्युत की बचत होगी। इससे नगर निगम को सालाना 42 लाख रूपये की बचत होगी। सोलर पैनल्स रूफटॉप नेट मीटरिंग प्रणाली के अंतर्गत स्थापित की गई हैं।
भोपाल शहर को स्मार्ट सिटी एवं सोलर सिटी के रूप में विकसित किये जाने की अवधारणा नवकरणीय ऊर्जा प्रणालियों एवं ऊर्जा दक्ष प्रणालियों के माध्यम से पूर्ण किया जाएगा। शहर की पारम्परिक विद्युत आवश्यकताओं में 10 प्रतिशत की कमी चरणबद्ध रूप से की जाएगी। प्रदेश में सोलर रूफटॉप योजना में लगभग 27 मेगावॉट ग्रिड आधारित परियोजनाएं स्थापित की जा चुकी हैं। ये परियोजनाएं प्रमुख रूप से प्रदेश में स्वास्थ्य केन्द्र, शैक्षणिक संस्थाएं, शिक्षा केन्द्र एवं राज्य शासन की संस्थाएं, भारत संचार निगम के भवन आदि पर स्थापित की गई हैं।
व्यास
वार्ता
image