Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पन्ना में ई-निरीक्षण प्रारंभ

पन्ना 09 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश का पन्ना पहला जिला है जहां ई-निरीक्षण प्रारंभ किया गया है।
इस ई-निरीक्षण एप में जिला अधिकारियों एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों को निरीक्षक के रूप में जोडा गया है। इस एप को जिले में प्रारंभ करने से पहले जिले के सभी शासकीय संस्थानों एवं शासकीय योजनाओं के तहत स्थापित भवनों एवं संस्थाओं की जीओ टेगिंग की गयी। जिससे निरीक्षण करने वाले अधिकारी को अपने मोबाइल पर एप खोलने के साथ ही
संबंधित संस्थान की जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
अब कोई भी अधिकारी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान किसी भी शासकीय संस्थान का निरीक्षण कर सकेंगे।
इस एप में प्रत्येक निरीक्षणकर्ता अधिकारी का यूजर आईडी एवं पासवर्ड तैयार किया गया हैै। इस पर प्रत्येक विभाग से संबंधित निरीक्षण प्रपत्र भी तैयार किए गए हैं। जब भी कोई निरीक्षणकर्ता अधिकारी क्षेत्र में जाकर मोबाईल पर ई-निरीक्षण एप को खोलेगा तो मोबाईल पर क्षेत्र के शासकीय संस्थानों की जानकारी मिल जाएगी।
इसके अलावा समय-समय पर जिला कार्यालय से एसएमएस के माध्यम से निरीक्षण करने के निर्देश प्राप्त होने पर भी
संबंधित अधिकारी प्राप्त संदेश के अनुसार निरीक्षण कर सकेगा। निरीक्षण के दौरान एप पर संबंधित विभाग की बिन्दुवार जानकारी मोबाईल पर ही निर्धारित प्रपत्र में भरी जाएगी। यह निरीक्षण आकस्मिक रूप से होने के साथ अन्तर्विभागीय होगा। जिससे शासकीय अमले में निरंतर सक्रियता बनी रहेगी।
ई-निरीक्षण का नियंत्रण जिला स्तर पर होगा। निरीक्षण अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण की जानकारी जिला स्तर पर प्रतिदिन देखी जा सकेगी। निरीक्षण में पायी गयी कमियों पर कार्यवाही भी जिला स्तर से की जाएगी।
सं नाग
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image