Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पश्चिमी विक्षोभ से मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा, भोपाल में बूंदाबांदी

भोपाल, 09 दिसंबर (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ के कारण दो तीन दिन बाद संभवत: 12 दिसंबर से राजधानी भोपाल सहित ग्वालियर, रीवा, सागर और जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं बारिश या बूंदाबांदी होने के आसार है।
पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म होते ही प्रदेश में 15 दिसंबर से पारा लुढ़कना शुरु हो जायेगा और कड़ाके की ठंड पड़ने लग जायेगी।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए के शुक्ला ने आज “यूनीवार्ता” को बताया कि 10 दिसंबर की रात्रि से देश के मैदानी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जायेगा। इस बीच 11 को राजस्थान की ऊपरी हवाओं में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से तापमान में गिरावट आने की संभावना कम है। राजधानी भोपाल सहित 12 दिसंबर से ग्वालियर, सागर जबलपुर एवं रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं वर्षा होने का अनुमान है।
श्री शुक्ला ने बताया कि इस दौरान भोपाल में ज्यादा वर्षा तो नहीं लेकिन बूंदाबांदी हो सकती है। उन्होंने बताया कि 15 दिसंबर से प्रदेश में पारा लुढ़कना शुरु हो जायेगा और कड़ाके की ठंड पड़ेगी।
भोपाल में आज सुबह हल्की धुंध रही और दृश्यता 1500 मीटर रही। धूप निकलने के बाद मौसम सामान्य हुआ। यहां आज अधिकतम तापमान कल की तुलना में 1़ 2 डिग्री बढ़कर 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से 0़ 2 डिग्री कम है। रात्रि का तापमान कल की अपेक्षा 0़ 4 डिग्री बढ़कर 12़ 8 दर्ज हुआ यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।
प्रदेश में सबसे कम न्यनूतम तापमान 7़ 8 डिग्री पर्वतीय स्थल पचमढ़ी में रिकार्ड हुआ। इसी के साथ बैतूल में 8़ 2, ग्वालियर में 8़ 9, खरगोन में 9़ 5, उमरिया में 10 और रीवा में 10़ 2 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा।
प्रदेश में अगले 24 घंटों में मौसम का हाल लगभग ऐसा ही बना रह सकता है। भिंड, मुरैना, दतिया, श्योपुर, ग्वालियर, छतरपुर, टीकमगढ़, रीवा एवं सतना जिलों में कहीं कहीं कोहरा रहेगा।
व्यास नाग
वार्ता
image