Friday, Apr 19 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


800 तीर्थ-यात्री 27 दिसम्बर को जाएंगे अजमेर

भोपाल, 11 दिसंबर (वार्ता) मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में 27 दिसम्बर को भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से लगभग 800 तीर्थ-यात्री राजस्थान के अजमेर शरीफ तीर्थ स्थल जाएंगे। यात्रा के लिये 20 दिसम्बर तक आवेदन आंमत्रित किये गये हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार अजमेर तीर्थ-यात्रा भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से शुरू होकर सीहोर, उज्जैन होती हुई 30 दिसम्बर को अजमेर शरीफ पहुँचेगी। इसमें भोपाल से 400, सीहोर से 200 और उज्जैन से 200 यात्री शामिल होंगे।
मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में प्रदेश के 60 वर्ष अथवा अधिक आयु के बुजुर्ग, जो आयकर दाता नहीं है, को प्रदेश के बाहर विभिन्न तीर्थ-स्‍थानों की यात्रा कराई जाती है। यात्रा के दौरान भोजन, नाश्ता, चाय आदि नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है। शासन द्वारा यात्रियों के रूकने तथा तीर्थ-स्थल तक बस द्वारा लाने-ले जाने की संपूर्ण व्यवस्था की जाती है।
पैंसठ वर्ष से अधिक आयु के पती-पत्नि अगर साथ यात्रा कर रहे हैं, तो उन्हें एक अनुरक्षक साथ ले जाने की पात्रता है। इसी प्रकार, 60 प्रतिशत विकलांग दिव्यांग भी इस यात्रा के लिये पात्र हैं तथा उन पर आयु का बंधन लागू नहीं होगा। दिव्यांग व्यक्ति को अनुरक्षक ले जाने की पात्रता है।
व्यास
वार्ता
image