Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश

भोपाल, 12 दिसंबर (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के कई स्थानों में गरज चमक एवं तेज हवाओं के साथ बारिश हुई।
रायसेन में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि हुई एवं रायसेन-भोपाल मार्ग पर ओलों की सफेद चादर सी बिछ गई। इस दौरान स्थानीय मंडी में फसल बेचने आये एक किसान पर बिजली गिरने से उसकी मौत हो गई और एक घायल हो गया।
भोपाल में सुबह से बादलों की आवाजाही शुरु हो गई थी और दोपहर तीन बजे के बाद बादल घने हो गए। तेज हवाएं चली और गरज चमक के साथ वर्षा की बौछारें शुरु हो गई। इससे कुछ देर के लिए दृश्यता 500 मीटर से कम रह गई। कहीं कहीं तो अंधेरा जैसा हो गया।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने “यूनीवार्ता” को बताया कि भोपाल में 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ तेज बौछारें गिरी और शाम साढ़े पांच बजे तक 11़ 3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। शहर में 9़ 6 मिमी वर्षा हुई। इसके बाद भी हल्की वर्षा जारी है।
इस दौरान प्रदेश में सबसे ज्यादा 27 मिमी वर्षा खजुराहो में दर्ज हुई। सतना में 18 मिमी, नौगांव 7, जबलपुर 4़ 2, ग्वालियर में 4 और सागर में 0़ 2 मिमी वर्षा हुई। इसके अलावा देवास मुरैना और सीहोर में भी बारिश हुई है।
श्री साहा के अनुसार पिछले 24 घंटो में भी ग्वालियर, चंबल एवं होशंगाबाद संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान भी भोपाल सहित राज्य के उत्तरी क्षेत्र में कहीं कहीं वर्षा हो सकती है। ओले भी गिर सकते हैं। इसके बाद अधिकतम एवं न्यनूतम तापमान में गिरावट आने के साथ कड़ाके की ठंड पड़ेगी। सुबह भोपाल सहित कई स्थानों पर कोहरा भी रह सकता है।
भोपाल में आज अधिकतम तापमान कल की तुलना में 0़ 9 डिग्री गिरकर 26़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। जबकि न्यूनतम कल के मुकाबले 3़ 2 डिग्री बढ़कर 15़ 8 डिग्री अंकित हुआ। यह सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है।
व्यास नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image