Friday, Apr 26 2024 | Time 05:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जेलों में कैदियों के लिये भोजन पौष्टिक, गुणवत्ता के साथ करावें- गृहमंत्री

मुरैना 12 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश गृह मंत्री बाला बच्चन ने जेल अधीक्षकों को निर्देश दिये कि जेलों में कैदियों के लिये भोजन पूर्ण पोष्टिक एवं गुणवत्ता के साथ करावें। इस कार्य में कोताई बरदास्त नहीं होगी।
श्री बच्चन ने कहा कि जेलों में कैदियों की क्षमता के अनुसार वृद्धि होना है, इसके प्रस्ताव एवं अन्य आवश्यक संसाधन जुटाने का प्रस्ताव भेंजे। प्रदेश सरकार बहुत जल्द ही जेलों को संसाधन उपलब्ध कराने जा रही है। जिसकी अधिक मांग है। यह निर्देश उन्होंने ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, सबलगढ़, विजयपुर, गोहद, अम्बाह, जौरा, लहार के जेल अधीक्षकों को दिये।
गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने कहा कि सभी जेलों को वीडिया काॅन्फ्रेंस से जोड़ा गया है। जेलों में प्रहरियों के लिये पर्याप्त मात्रा में आधुनिक हथियार उपलब्ध है। जेलों में सीसी कैमरे भी उपलब्ध कराये जा रहे है। जहां भवन की कमी है। वहां के लिये प्रस्ताव भेजे। उसकों भी प्रदेश सरकार द्वारा मंजूर किया जावेगा और कैदियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये चिकित्सक भी रखें गये है। जेल अधीक्षक यह सुनिश्चित करें कि जेल से किसी भी प्रकार से कैदी भागना नहीं चाहिये। उन्होंने कहा कि जेल में बाहरी वस्तुओं का प्रवेश सख्त वर्जित है। कैदियों की डाइट खर्च पर 45 रूपये दिये जाते थे। जिसमें 3 रूपये की बढ़ोत्तरी की गई है। अब यह राशि 48 रूपये हो गई है।
बैठक में पुलिस मुख्यालय के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक चम्बल जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डी.पी.गुप्ता, उप पुलिस महानिरीक्षक अशोक गोयल, मुरैना पुलिस अधीक्षक डाॅ. असित यादव, भिण्ड पुलिस अधीक्षक रूडोल्फ अल्वारेस सहित 10 जेलों के अधीक्षक उपस्थित थे।
सं नाग
वार्ता
image