Friday, Apr 19 2024 | Time 01:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दर्जन भर भूमाफियाआें के कब्जे से सरकारी भूमि मुक्त कराई

श्योपुर, 21 दिसंबर(वार्ता) मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार द्वारा चलाये जा रहे भूमाफियाओं के खिलाफ अभियान के तहत गत दो दिनों में श्योपुर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने दर्जन भर भूमाफियाओं के कब्जे से सरकारी भूमि मुक्त कराई है।
आधिकारिक जानकारी में बताया गया कि जिला कलेक्टर प्रतिभा पाल एवं पुलिस अधीक्षक नागेंद्र सिंह ने इस विशेष अभियान के तहत पिछले दो दिन में 40 बीघा जमीन को भूमाफियाओं से कब्जे से छुड़ाया है। इस भूमि का बाजार मूल्य 30 करोड से ज्यादा बताया जा रहा है। जानकारी में बताया गया कि गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट के पास 30 बीघा सरकारी जमीन पर बाबू खान द्वारा बोई गई गेंहू की फसल व पक्की दीवार को जेसीबी मशीन से गिराकर उजाड़ दिया गया। इसी तरह शुक्रवार को एक बड़े अभियान के तहत पूर्व विधायक शिवचरण तिवारी के पुत्र की शिवपुरी मार्ग स्थित करीब 2 बीघा सरकारी जमीन पर जेसीबी चलाई गई।
इस दौरान तहसीलदार भरत नायक से विवाद के बाद पूर्व विधायक के पौत्र हेमन्त को कार्रवाई होने तक पुलिस हिरासत में रखा गया। वहीं बायपास मार्ग पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष कृषणा गुप्ता और पूर्व जनपद अध्यक्ष मलखान सिंह रावत के पुत्र दारा सिंह का अतिक्रमण हटाया गया। इसी प्रकार जातखेड़ा स्थित सिंचाई विभाग की जमीन पर बनी भेरू मीणा की 5 दुकान मूल्य 50 लाख को जेसीबी की मदद से ढहाया गया। इसी तरह सुग्रीव रावत , मुख्तयार खान , रफीक खान सहित अन्य से करोंडो की 5 बीघा सरकारी जमीन बायपास से जेसीबी की मदद से खाली कराई गई। इस दौरान बड़ी संख्या में राजस्व विभाग, पुलिस बल एवं नगर पालिका के कर्मी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री पाल के मुताबिक श्योपुर के 55 से ज्यादा ऐसे भूमाफियाओं और नशे के कारोबारियों तथा रेत व खदान माफियाआें को चिह्नित किया गया है, जो पिछले वर्षों में फलाफूला है। उन्होंने कहा, अब इन पर कार्रवाई होगी।
सं.व्यास
वार्ता
image