Friday, Mar 29 2024 | Time 07:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में नगरीय निकायों का मतदान शान्तिपूर्ण सम्पन्न

रायपुर 21 दिसम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ में 151 नगरीय निकायों के लिए मतदान आज शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो गया।राज्य में इस बार अप्रत्यक्ष प्रणाली से निकायों के चुनाव करवाए गए है,और ईवीएम की बजाय मतपत्र से मतदान हुआ है।औसतन 70 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की सूचना है।
राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 151निकायों में आम चुनाव के साथ ही दो नगरीय निकायों के मतदाताओं ने उप चुनाव के लिए अपने मताधिकार का उपयोग किया।सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गई। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ,और शाम पांच बजे सम्पन्न हो गया। शाम पांच बजे भी तमाम मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की भीड़ है। नियत समय तक मतदान केन्द्र पर जो मतदाता पहुंच गए है,उनका मतदान सम्पन्न होने के बाद ही मतपेटियां सील होगी।
नगरीय निकायों में मतपत्र और मतपेटियों से होने वाले मतदान के लिए कुल पांच हजार 427 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। 151 आम चुनाव वाले नगरीय निकायों में 2840 वार्ड पार्षद और उपनिर्वाचन वाले दो नगरीय निकायों में तीन पार्षद पद के लिए उम्मीदवारों का चुनावी भविष्य मतपेटियों में बन्द हो गया।मतदान के लिए कुल पांच हजार 427 मतदान केन्द्रों में से पांच हजार 399 मतदान केन्द्र आम निर्वाचन वाले नगरीय निकायों में और उपनिर्वाचन के लिए 28 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे।
प्रदेश के विभिन्न नगरीय निकायों के कुल छह वार्डों में निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। उम्मीदवार की मृत्यु के कारण एक वार्ड में निर्वाचन स्थगित किया गया है। सभी अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन वापस ले लेने से रिक्त रह गए वार्डों की संख्या दो है। वहीं कुल तीन वार्डों में एक भी नामांकन पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।
साहू
वार्ता
image