Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में पारा गिरने से ठंड बढी

भोपाल , 22 दिसंंबर (वार्ता) उत्त्तर से आ रही बर्फीली हवाओं से अाज राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई स्थानों पर कल की तुलना में पारा कुछ गिरने से ठंढ में वृद्धि हुई है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान उमरिया में 7.2 और दतिया में 7.5 डिग्री रिकार्ड हुआ है।
प्रदेश के 13 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा है। इनमें रीवा , सीधी एवं टीकमगढ में 8 डिग्री , खजुराहो में 8.4 , ग्वालियर में 8.5 , नौगांव में 8.8 जबलपुर में , 9.2 , दमोह में 9.4 , रायसेन में 9.5 तथा बैतूूल में 9.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है।
राजधानी भोपाल में भी कल की तुलना में अधिकतम तापमान 1.7 डिग्री गिरने से 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। यह सामान्य से 1.9 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान भी कल के मुकाबले 0.4 डिग्री की मामूली गिरावट के साथ 12.2 डिग्री अंकित हुआ। यह सामान्य से 1.4 डिग्री ज्यादा है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी.के. साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि राजस्थान पर इंडस साइक्लोमिक सर्कुलेशन बनने में विलंब होने के कारण बादलों के ना बनने से आज पारा कुछ गिरने से तापमान में मामूली कमी आई है । उन्होने बताया कि कल भी न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है हालांकि अधिकतम लगभग आज की तरह ही रह सकता है ।
श्री साहा एवं वैज्ञानिक जे. पी विश्वकर्मा ने बताया कि आज भेपाल में 20 किमी की गति से हवा चलने से ठंड पिछले दिन की तुलना में कुछ अधिक है । उत्तर पूर्वी हवा चलने से गलन बढी है ।
उन्होने बताया कि संभवत: 23 या 24 दिसंबर से बादल बनने के साथ वर्षा हो सकती है और ओले भी गिर सकते हैं ।
अगले 24 घंटों के दौरान गवालियर, चंबल, सागर, और रीवा संभाग के जिलों में हल्के से मध्यम और कहीं कहीं घना कोहरा रहेगा ।
व्यास तिवारी
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image