Friday, Apr 26 2024 | Time 03:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


डाॅ चौधरी ने किया क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ

रायसेन, 23 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने आज 65वीं राष्ट्रीय शालेय टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।
डॉ प्रभुराम ने कहा कि प्रदेश में स्कूली शिक्षा को ओर अधिक गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए निरंतर काम कर रह हैं। प्रदेश में बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधि, संगीत, चित्रकला सहित अन्य क्षेत्रों में भी आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद तथा अन्य क्षेत्रों में भी प्रतिभा दिखाने के अवसर प्रदान करना जरूरी है। जब बच्चों को उनकी प्रतिभा दिखाने के अवसर मिलते हैं, तो उनकी प्रतिभा और अधिक निखर कर सामने आती हैं। रायसेन में पहली बार राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, जिसमें 11 प्रदेशों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश के विकास के लिए और बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना जरूरी है। इसलिए स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाकर उनका तेजी से क्रियान्वयन किया जा रहा है। अभिभावकों को स्कूलों से जोड़ने के लिए प्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में पेरेंट्स-टीचर मीटिंग आयोजित की जा रही है, जिसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के अधिकारियों तथा प्राचार्यो को दक्षिण कोरिया, दिल्ली तथा बेंगलोर भेजा गया, जहां उन्होंने शिक्षा प्रणाली का अध्ययन किया। उन्होंने कहा कि बच्चों की शिक्षा का रियल टाईम मूल्यांकन करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत साउथ कोरिया की संस्था के सहयोग से रायसेन के सात तथा भोपाल के पांच स्कूलों में कक्षा साथी परियोजना प्रारंभ की गई है। उन्होंने बताया कि एक माह के पश्चात साउथ कोरिया की संस्था टैग हाईव के अधिकारियों ने बच्चों के शैक्षणिक स्तर का परीक्षण किया, जिसमें रायसेन के स्कूल के बच्चे बेहतर पाए गए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्कूली शिक्षा को रूचिकर बनाया जा रहा है ताकि बच्चें स्वयं पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित हों। उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश के इतिहास में पहली बार 35 हजार से अधिक शिक्षकों का ऑनलाईन ट्रांसफर किया गया है।
इस प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों आंध्रप्रदेश, सीबीएसई, बेलफेयर आर्गनाईजेशन, छत्तीसगढ़, दादर नगर हवेली, गोवा, गुजरात, जम्मू एण्ड कश्मीर, उड़ीसा, पंजाब तथा तमिलनाडू से 19 टीमें भाग ले रही हैं। इनमें बालिका वर्ग में आठ टीमें तथा बालक वर्ग में 11 टीमें शामिल हैं।
सं नाग
वार्ता
image