Friday, Apr 19 2024 | Time 08:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में चौबीस घंटों के दौरान कहीं-कहीं हल्की वर्षा के आसार

भोपाल, 23 दिसंबर (वार्ता) अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से वहां से आ रही नमी के कारण मध्यप्रदेश में अगले चौबीस घंटों में कहीं कहीं हल्की बारिश होने के आसर है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने “यूनीवार्ता” को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ तो फिलहाल दूर चला गया है, लेकिन दक्षिण पूर्वी अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से पश्चिमी मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर आज बादल छाने लगे हैं और 24 घंटों में कहीं कहीं हल्की वर्षा हो सकती है।
उन्होंने बताया कि आज शाम से राजधानी भोपाल में भी हल्के बादल छाने लगे हैं। इससे इंदौर, उज्जैन, भोपाल और ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होने के आसार है। मौसम में आ रहे इस परिवर्तन से न्यूनतम तापमान एक आध डिग्री बढ़ेगा तथा अधिकतम कुछ कम हो सकता है।
श्री साहा के अनुसाार प्रदेश में हल्की वर्षा 24 से 26 दिसंबर तक हो सकती है। भोपाल में भी कल परसों हल्की वर्षा हो सकती है। तीन दिन बाद अधिकतम एवं न्यूनतम में फिर गिरावट आयेगी और कड़ाके की ठंड तथा कुछ स्थानों पर शीतलहर भी चलेगी।
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान सीहोर, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगरमालवा, नीमच, गुना, अशोकनगर एवं शिवपुरी जिलों में हल्की वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है।
प्रदेश में आज सबसे कम न्यनूतम तापमान 6 डिग्री ग्वालियर में रिकार्ड हुआ।
प्रदेश के 16 जिलों में 10 डिग्री से नीचे न्यूनतम तापमान रहा। इनमें दतिया में 6़ 8 डिग्री, खजुराहो 7, नौगांव 7़ 5, टीकमगढ़ एवं उमरिया में 8, रीवा एवं सीधी में 8़ 2, शिवपुरी 9, रायसेन 9़ 2, पचमगढ़ी एवं श्योपुर में 9़ 4, जबलपुर एवं बैतूल में 9़ 5, तथा गुना एवं सतना में 9़ 6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।
भोपाल में आज अधिकतम तापमान कल की तुलना में 0़ 6 डिग्री बढ़कर 24़ 3 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य 1़ 3 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम कल के मुकाबले 0़ 4 डिग्री गिरकर 11़ 8 डिग्री अंकित हुआ। यह समान्य से एक डिग्री ज्यादा है।
व्यास नाग
वार्ता
image