Friday, Mar 29 2024 | Time 15:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव रायपुर में 27 दिसम्बर से

रायपुर 23 दिसम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 27 दिसम्बर से होने जा रहे राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव की तैयारियां पूरी कर ली गयी है।
महोत्सव में देश के 25 राज्य एवं केन्द्रशासित प्रदेशों के साथ ही छह अन्य देशों के लगभग 1350 से अधिक प्रतिभागी अपनी जनजातीय कला संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे। महोत्सव में 39 जनजातीय प्रतिभागी 43 से अधिक नृत्य शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। चार अलग-अलग नृत्य विधा में प्रथम पुरस्कार के तहत पांच लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार तीन लाख रुपये, तृतीय पुरस्कार दो लाख रुपये एवं सांत्वना पुरस्कार में पच्चीस हजार रुपये की राशि रखी गयी है।
इस महोत्सव में अरुणाचल प्रदेश, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, सिक्किम, उत्तराखण्ड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, लद्दाख, जम्मू, मध्यप्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, अण्डमान निकोबार, उड़ीसा तथा छत्तीसगढ़ आदि राज्य के जनजातीय प्रतिभागी नृत्य शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इसके साथ ही युगांडा, मालदीव, बांग्लादेश, बेलारूस, श्रीलंका एवं थाईलैंड से आ रहे 54 प्रतिभागी गैर प्रतियोगी स्पर्धा में अपनी नृत्य शैली का प्रदर्शन करेंगे। अलग-अलग दिवसों में विजेताओं के चयन के लिए राष्ट्रीय स्तर के जनजातीय कला-विशेषज्ञों की जूरी गठित की गई है जिसमें कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तराखण्ड, झारखण्ड, गोवा, उड़ीसा, असम, सिक्किम एवं छत्तीसगढ़ के विशेषज्ञ शामिल किये गये हैं।
छत्तीसगढ़ में पहली बार होने जा रहे राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव मे छत्तीसगढ़ और अन्य राज्यों की जनजातीय कला-संस्कृति का अनूठा प्रदर्शन देखने को मिलेगा।इसके साथ ही साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य की बहुरंगी आदिवासी सांस्कृतिक परंपरा से पूरा देश और महोत्सव में आए अन्य देश परिचित हो सकेगा।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ जनजातीय बाहुल्य राज्य है जो राज्य की आबादी का 30.62 प्रतिशत है तथा राज्य सरकार की ओर से 42 जनजातियां अधिसूचित हैं।
टंडन
वार्ता
image