Friday, Apr 19 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सभी ग्राम पंचायतों का विकास प्लान तैयार-पटेल

भोपाल, 24 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि राज्य सरकार ने प्रदेश की सभी 22 हजार 812 ग्राम पंचायतों के 50 हजार से अधिक ग्रामों को विकास की मुख्य-धारा से जोड़ने का निर्णय लिया है।
श्री पटेल ने कहा कि बीते एक वर्ष में सभी ग्राम पंचायतों का 'ग्राम पंचायत विकास प्लान' तैयार किया गया है। युवा शक्ति की ग्राम विकास में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 'युवा ग्राम शक्ति समितियों' के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
उन्होंने कहा कि ग्राम विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गाँधी की स्मृति में 19 नवम्बर को प्रियदर्शिनी सभा और 3 मार्च को सबला सभा का आयोजन करने और प्रतिवर्ष 20 अगस्त को सदभावना दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। ग्राम पंचायतों की भुगतान प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत प्रदेश में 12 हजार 362 कि.मी. सड़कों का उन्नयन किया जाएगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत दिसम्बर, 2018 से अब तक 554 मार्ग पूर्ण कर 3,319 कि.मी. लंबाई की सड़कें पूर्ण की गईं। इससे 366 बसाहटों को संपर्कता प्रदान की गई। मध्यप्रदेश ग्रामीण सम्पर्कता परियोजना (एम.पी.आर.सी.पी.) द्वारा 855 करोड़ व्यय कर 3,166 कि.मी. लम्बाई की बी.टी./ सी.सी. मार्गो का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया।
नाग
वार्ता
image