Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजधानी भोपाल सहित समूचा मध्यप्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में

भोपाल, 27 दिसंबर (वार्ता) देश के उत्तरी भागों में लगातार हो रही बर्फबारी तथा वहां से आ रही तेज सर्द हवाओं की वजह से आज राजधानी भोपाल सहित समूचा मध्यप्रदेश शीतलहर, “सीवियर कोल्ड डे” एवं “कोल्ड डे” की गिरफ्त में आने से थर-थर कांपने की स्थिति में पहुंच गया है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2़ 9 डिग्री के साथ आज उमरिया सबसे ठंड शहर रहा। यहां एक ही रात में कल के मुकाबले पारा 10़ 5 डिग्री लुढ़क गया।
प्रदेश के एक मात्र पर्वतीय स्थल पचमढ़ी में भी कल की तुलना में पारा 13 डिग्री गिरा और यहां रात का तापमान 3़ 8 डिग्री दर्ज हुआ।
राजधानी भोपाल में भी शीतलहर का प्रभाव रहा और कल की तुलना में पारा 5़ 2 डिग्री लुढ़क कर आज न्यूनतम तापमान 6़ 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। भोपाल में यह इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है। यह सामान्य से 4़ 4 डिग्री कम है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने “यूनीवार्ता” को बताया कि भोपाल में “कोल्ड डे” के भी हालात हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब प्रदेश के कई शहरों में एक ही रात में पारा एक साथ 5 से 10 डिग्री लुढ़का है।
प्रदेश के लगभग 25 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम अंकित हुआ है। इसमें श्योपुर में 3 डिग्री, ग्वालियर 3़ 3, टीकमगढ़ 3़ 5, रायसेन 4, खजुराहो 4, नौगांव 4़ 5, दमोह, जबलपुर एवं गुना में 5, सतना 5़ 1, रीवा एवं उज्जैन में 5़ 4, बैतूल 5़ 5, खरगोन 6़ 7, मलाजखंड एवं सिवनी में 7, छिंदवाड़ा 7़ 6, धार 7़ 7, नरसिंहपुर 8, होशंगाबाद 9 और इंदौर में 9़ 4 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है।
श्री साहा के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन और भोपाल संभाग के जिलों में कुछ स्थान शीतलहर की चपेट में आ जाएंगे। इन संभागों के जिलों तथा इंदौर एवं होशंगाबाद संभाग के जिलों में कहीं कहीं “सीवियर कोल्ड डे” अथवा “कोल्ड डे” हो सकता है।
इसी तरह ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में कहीं कहीं घना से अत्यधिक घना कोहरा रहेगा। इन स्थानों में पाला भी पड़ सकता है।
भोपाल में चौबीस घंटों में पारा एक आध डिग्री और लुढ़क सकता है।
व्यास नाग
वार्ता
image